ओआरओपी : पूर्व सैनिकों को बकाये की पहली किस्त के रूप में दिए गए 1,465 करोड़ रुपये

ओआरओपी : पूर्व सैनिकों को बकाये की पहली किस्त के रूप में दिए गए 1,465 करोड़ रुपये

फाइल फोटो

मुंबई:

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सोमवार को ‘एक रैंक एक पेंशन’ (ओआरओपी) योजना के तहत 7.75 लाख रक्षा पेंशनभोगियों के लिए सरकारी नियमों के तहत 1465 करोड़ रुपये मूल्य के पिछले बकाये को जारी किया।

एसबीआई की चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य ने एक बयान में यह जानकारी दी। इसके अनुसार - सरकारी दिशा निर्देशों के अनुसार रक्षा पेंशन भोगियों को पहली किस्त (फरवरी 2016 तक की कुल बकाया राशि का चौथा हिस्सा), पारिवारिक पेंशनभोगियों व शौर्य सम्मान प्राप्त पेंशनभेागियों को बकाये की पूरी राशि का भुगतान 14 मार्च 2016 को किया जाएगा।’ सरकार ने पिछले साल नवंबर में ओआरओपी योजना को अधिसूचित किया था। इसका फायदा 24 लाख से अधिक पूर्व सैनिकों व छह लाख सैन्य विधवाओं को मिलेगा।

भट्टाचार्य ने कहा, ‘सभी पेंशनभोगियों को मार्च 2016 से संशोधित मूल (पेंशन) मिलेगी।’ करीब 50 प्रतिशत पेंशनशुदा सैनिकों की पेंशन एसबीआई के माध्यम से पहुंचती है।

भट्टाचार्य के अनुसार, ‘एसबीआई द्वारा बकाया भुगतान की पहली किस्त लगभग 1465 करोड़ रुपये होगी।’ बैंक का कहना है कि उसने अधिकतम रक्षा पेंशनभोगियों के बकाया की गणना व उसे जारी करने में बहुत सावधानी बरती है लेकिन कुछ मामलों में हो सकता है कि बैंक के पास उपलब्ध जानकारी में विसंगति के कारण ओआरओपी योजना के तहत राशि जारी नहीं की जा सकी हो।

Newsbeep

बयान के अनुसार, ‘इस तरह के सभी पेंशनभोगी अपनी पेंशन वितरक शाखा में संपर्क कर बाकी सूचना उपलब्ध करा सकते हैं ताकि बकाया को जल्द से जल्द जारी किया जा सके।’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)