NDTV Khabar

ऑटो में एक किमी सफर का किराया 10 रुपये, मंगलयान पर खर्च 7 रुपये प्रति किलोमीटर रहा : मोदी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ऑटो में एक किमी सफर का किराया 10 रुपये, मंगलयान पर खर्च 7 रुपये प्रति किलोमीटर रहा : मोदी
न्यूयॉर्क:

बहुत कम लागत और पहले ही प्रयास में अपने अंतरिक्ष यान को मंगल की कक्षा में स्थापित करने के हाल के भारत के मंगलयान अभियान की सफलता का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि अहमदाबाद में ऑटो रिक्शा से एक किलोमीटर जाने पर 10 रुपये का खर्च आता है, लेकिन हमारे मंगलयान द्वारा तय की गई यात्रा पर तो महज सात रुपये प्रति किलोमीटर का खर्च आया है।

मैनहटन के बीचों बीच स्थित इंडोर स्टेडियम मेडिसन स्क्वेयर गार्डन में अपने स्वागत के लिए आयोजित कार्यक्रम में अनिवासी भारतीयों एवं भारतीय अमेरिकियों की विशाल भीड़ को हिन्दी में संबोधित करते हुए मोदी ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि हमारे वैज्ञानिकों ने अपनी प्रतिभा के बल पर और पूरी तरह से स्वदेशी प्रौद्योगिकी के आधार पर मंगलयान अभियान को सफल बनाया है।

उन्होंने अपने लगभग सवा घंटे के भाषण में कहा कि 65 करोड़ किलोमीटर की यात्रा सिर्फ सात रूपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से तय करना और पहले ही प्रयास में इस सफलता को अर्जित करना यह हमारे देश की प्रतिभा का सामर्थ्य नहीं तो और क्या है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 22 सितंबर को अमेरिका के यान ने मंगल की कक्षा में प्रवेश किया और 24 सितंबर को हमने। उन्होंने कहा कि हमारे मंगल अभियान का खर्च हालीवुड की एक चचिर्त साइंस फिक्शन फिल्म की लागत से भी कम था।

मोदी ने कहा कि जिस देश में ऐसा करने का सामथ्र्य और प्रतिभा हो, वह देश कोई भी उंचाई पा सकता है। उन्होंने कहा कि इन प्रतिभाओं को ढूंढ़ने और निखारने के लिए उनकी सरकार ने कौशल विकास योजना शुरू की है।

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement