विदेशों में आरएसएस की ताकत बढ़ाने की कवायद, ब्रिटेन में क्या लियोनॉर्डो से मिलेंगे मोहन भागवत?

विदेशों में आरएसएस की ताकत बढ़ाने की कवायद, ब्रिटेन में क्या लियोनॉर्डो से मिलेंगे मोहन भागवत?

मोहन भागवत (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत जुलाई में ब्रिटेन का दौरा करेंगे। खास बात यह है कि संघ के कार्यक्रम में इस दौरान हॉलीवुड की कुछ मशहूर हस्तियां और प्रमुख कारोबारी नजर आ सकते हैं।

हिंदू स्वयंसेवक संघ की स्वर्ण जयंती
आरएसएस नेताओं के मुताबिक हिंदू स्वयंसेवक संघ की स्वर्ण जयंती पर 29 से 31 जुलाई तक लुटन में एक संस्कृति महाशिविर का आयोजन किया जा रहा है। संघ प्रमुख मोहन भागवत 31 जुलाई को यहां अपना संबोधन देंगे। इस शिविर में पूरे यूरोप से दस हजार से ज्यादा लोगों के हिस्सा लेने की संभावना है।

तीस से अधिक देशों में सक्रिय संगठन
हिंदू स्वयंसेवक संघ आरएसएस का ही अंग है जो विदेशों में संघ की गतिविधियों को संचालित करता है। यह तीस से भी अधिक देशों में सक्रिय है। ब्रिटेन में इसकी स्थापना के पचास साल पूरे हो रहे हैं। यह विदेशों में भारतीयों के बीच हिंदू संस्कृति और संघ की विचारधारा के प्रचार-प्रसार का काम करता है और हफ़्ते में छह दिन शाखाएं लगाता है। इसके ऊपर फंडिंग को लेकर कुछ आरोप भी लगाए गए। मगर संघ नेताओं ने इन्हें खारिज कर दिया।

खास एजेंडे में है शाकाहार
खबरों के मुताबिक इस दौरान संघ के इस कार्यक्रम में कुछ मशहूर हस्तियों को भी बुलाने की योजना है। इनमें हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता लियोनॉर्डो डिकैप्रियो भी शामिल हैं जो शाकाहार से भी एक कदम आगे यानी वीगन के समर्थक हैं। (वीगन पर अमल करने वाले लोग पूरी तरह से शाकाहारी होते हैं और यह किसी पशु उत्पाद का प्रयोग भी नहीं करते।) मशहूर कारोबारी और वर्जिन समूह के प्रमुख रिचर्ड ब्रैंसन भी इनमें शामिल हैं जो वीगन का प्रचार करते हैं। यह इस कार्यक्रम के जरिए वीगन और गौ रक्षा का संदेश दे सकते हैं। यह दोनों ही मुद्दे संघ के खास एजेंडे पर हैं।

हालांकि आरएसएस के एक बड़े नेता ने कहा कि उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं है कि क्या यह मशहूर हस्तियां कार्यक्रम में शिरकत करेंगी। उनके मुताबिक इसमें लोग भुगतान कर तीन दिनों तक शिविरों में रहेंगे। संघ प्रमुख उन्हीं के बीच समय देंगे। संघ प्रमुख बनने के बाद से मोहन भागवत की यह दूसरी ब्रिटेन यात्रा है। संघ इसके ज़रिए विदेशों में अपना प्रसार भी करना चाहता है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com