NDTV Khabar

Gandhi Jayanti पर गुजरात में बोले PM मोदी, 'ग्रामीण भारत ने खुद को खुले में शौच मुक्त घोषित कर लिया है' 

गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के मौके पर साबरमती रिवरफ्रंट (Sabarmati Riverfront) पर आयोजित 'स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम' में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने 150 रुपये का सिक्का भी जारी किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Gandhi Jayanti पर गुजरात में बोले PM मोदी, 'ग्रामीण भारत ने खुद को खुले में शौच मुक्त घोषित कर लिया है' 

Gandhi Jayanti पर गुजरात के साबरमती आश्रम में बापू को श्रद्धांजलि देते PM मोदी.

खास बातें

  1. गांधी जयंती पर गुजरात में पीएम नरेंद्र मोदी
  2. PM मोदी ने 150 रुपये का सिक्का भी जारी किया
  3. देशभर में धूमधाम से मनाई गई बापू के 150वीं जयंती
अहमदाबाद:

गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के मौके पर साबरमती रिवरफ्रंट (Sabarmati Riverfront) पर आयोजित 'स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शिरकत की. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने 150 रुपये का सिक्का भी जारी किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 'आज ग्रामीण भारत के कई गांवों ने खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि 'स्वच्छ भारत मिशन' के माध्यम से इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आत्म-प्रेरणा, आत्म-इच्छाशक्ति और सहयोग का इस्तेमाल किया है.'


महात्मा गांधी जयंती पर PM मोदी ने New York Times में लिखा लेख, आने वाली पीढ़ियां रखें उन्हें याद, तो दिया 'आईंस्टाइन चैलेंज'

पीएम मोदी ने कहा कि देश के सभी सरपंचों, नगरपालिका-महानगरपालिका के संचालकगण, स्वच्छाग्रहियों, भगिनीगण आप सबने पांच साल लगातार जिस समर्पण और त्याग की भावना से पूज्य बापू का सपना साकार किया है, मैं आप सबको आदरपूर्वक नमन करना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि बापू की जयंती का उत्सव तो पूरी दुनिया मना रही है. कुछ दिन पहले UN ने डाक टिकट जारी कर इस विशेष अवसर को यादगार बनाया और आज यहां भी डाक टिकट और सिक्का जारी किया गया है. मैं आज बापू की धरती से, उनकी संकल्प स्थली से पूरे विश्व को शुभकामनाएं देता हूं.

Gandhi Jayanti पर प्रियंका गांधी ने दी BJP को नसीहत, कहा- 'बापू के बारे में बात करने से पहले...'

पीएम मोदी ने कहा कि मैं हर देशवासी को, ग्रामीण को, सरपंचों को, तमाम स्वच्छाग्रहियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं. आज जिन स्वच्छाग्रहियों को यहां स्वच्छ भारत पुरस्कार मिले हैं उनका भी बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं. जिस तरह देश की आजादी के लिए बापू के एक आह्वान पर लाखों भारतवासी सत्याग्रह के रास्ते पर निकल पड़े थे, उसी तरह स्वच्छाग्रह के लिए भी करोड़ों देशवासियों ने खुले दिल से अपना सहयोग दिया है.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व PM मनमोहन सिंह और राहुल गांधी ने दी बापू को श्रद्धांजलि

टिप्पणियां

उन्होंने कहा कि पांच वर्ष पहले जब लालकिले से मैंने स्वच्छ भारत के लिए देशवासियों को पुकारा था, तब हमारे पास सिर्फ जन विश्वास था और बापू का अमर संदेश था. आज पूरा विश्व हमें इसके लिए पुरस्कृत कर रहा है, सम्मान दे रहा है. 60 महीने में 60 करोड़ से अधिक आबादी को शौचालय की सुविधा देना, 11 करोड़ से ज्यादा शौचालयों का निर्माण, ये सुनकर विश्व अचंभित है.

VIDEO: पीएम मोदी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर दी श्रद्धांजलि



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement