विदेश मंत्री जयशंकर बोले- भारत बचने की कोशिश नहीं करता बल्कि निर्णय लेने में विश्वास रखता है

चीन के साथ संबंधों पर विदेश मंत्री ने कहा कि पड़ोसी देशों के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहमति बनाना जरूरी है.

विदेश मंत्री जयशंकर बोले- भारत बचने की कोशिश नहीं करता बल्कि निर्णय लेने में विश्वास रखता है

विदेश मंत्री एस जयशंकर.

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ‘रायसीना डायलॉग' में बुधवार को कहा भारत बचने की कोशिश नहीं करता बल्कि निर्णय लेने में विश्वास रखता है. जयशंकर का यह बयान ऐसे समय में आया है जब कई देशों ने हिंद-प्रशांत में भारत की बड़ी भूमिका का आह्वान किया है. ‘रायसीना डायलॉग' को संबोधित कर रहे जयशंकर ने अमेरिका-ईरान के बीच चल रहे तनाव पर कहा कि वे दो विशिष्ट देश हैं और अब जो भी होगा वह इसमें शामिल पक्षों पर निर्भर करता है. 

चीन के साथ संबंधों पर विदेश मंत्री ने कहा कि पड़ोसी देशों के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहमति बनाना जरूरी है. उन्होंने कहा, ‘दोनों देशों के लिए संबंधों में संतुलन अहम है... हमें साथ-साथ चलना होगा.' उन्होंने कहा कि भारत आतंकवाद से सख्ती से निपट रहा है. विदेश मंत्री ने कहा कि भारत को अपनी पुरानी छवि से बाहर निकलना होगा.

मेरे समय जेएनयू में कोई टुकड़े-टुकड़े गैंग नहीं था: विदेश मंत्री

उन्होंने कहा, ‘एक समय था जब हम काम करने की तुलना में बोलते ज्यादा थे, लेकिन अब यह स्थिति बदल रही है.' 

रायसीना डायलॉग के पांचवें संस्करण का आयोजन विदेश मंत्रालय और ‘ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन' सम्मिलित रूप से कर रहे हैं. इसमें सौ से अधिक देशों के 700 अंतरराष्ट्रीय भागीदार हिस्सा ले रहे हैं. और इस तरह का यह सबसे बड़ा सम्मेलन है.

JNU बवाल पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर बोले- यह विश्वविद्यालय की संस्कृति के पूरी तरह खिलाफ

Newsbeep

मंगलवार से शुरू हुए इस तीन दिवसीय सम्मेलन में 12 विदेश मंत्री हिस्सा ले रहे हैं. इनमें रूस, ईरान, ऑस्ट्रेलिया, मालदीव, दक्षिण अफ्रीका, एस्तोनिया, चेक गणराज्य, डेनमार्क, हंगरी, लातविया, उज्बेकिस्तान और ईयू के विदेश मंत्री शामिल हैं. ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ की भागीदारी का इसलिए महत्व है क्योंकि ईरान के कुद्स फोर्स के कमांडर कासीम सुलेमानी की हत्या के बाद वह इसमें हिस्सा ले रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: 'PoK हमारा है, जल्द हमारे पास आएगा': विदेश मंत्री एस. जयशंकर



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)