NDTV Khabar

Coronavirus: क्रूज पर फंसे 119 भारतीय पहुंचे दिल्ली, 4 देशों के 5 नागरिकों को भी बचाया

भारत ने विशेष विमानों को भेज वहां फंसे भारतीय नागरिकों को निकाला. गुरुवार सुबह एयर इंडिया का एक और विशेष विमान दिल्ली में लैंड हुआ.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Coronavirus: क्रूज पर फंसे 119 भारतीय पहुंचे दिल्ली, 4 देशों के 5 नागरिकों को भी बचाया

क्रूज पर फंसे 119 भारतीयों को निकाला गया.

खास बातें

  1. एयर इंडिया का विशेष विमान पहुंचा दिल्ली
  2. क्रूज पर फंसे 119 भारतीयों को निकाला
  3. कोरोना वायरस से हजारों लोगों की मौत
नई दिल्ली:

चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचाया हुआ है. चीनी मीडिया के अनुसार, इस वायरस की चपेट में आकर 2500 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. भारत ने विशेष विमानों को भेज वहां फंसे भारतीय नागरिकों को निकाला. गुरुवार सुबह एयर इंडिया का एक और विशेष विमान दिल्ली में लैंड हुआ. इस विमान से 'डायमंड प्रिंसेज' (Diamond Princess) क्रूज शिप पर फंसे 119 भारतीयों को देश लाया गया. साथ ही श्रीलंका, नेपाल, साउथ अफ्रीका और पेरू के भी पांच लोगों को वहां से सुरक्षित निकाला गया. इस मामले में मदद को लेकर भारत ने जापान प्रशासन का शुक्रिया अदा किया है.

Coronavirus: गर्मियों के मौसम में कोरोना वायरस का असर होगा कम, जानें क्या है इसके पीछे की वजह?

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने कुछ देर पहले ट्वीट किया, 'एयर इंडिया की फ्लाइट बिल्कुल अभी टोक्यो से दिल्ली लैंड हुई है. इसमें 119 भारतीय और श्रीलंका, नेपाल, साउथ अफ्रीका और पेरू के भी पांच लोग शामिल हैं. यह लोग 'डायमंड प्रिसेंज' पर थे, जिसे कोरोना वायरस की वजह से अलग कर दिया गया था. जापानी प्रशासन की मदद की सराहना करते हैं. एक बार फिर एयर इंडिया को धन्यवाद.' सरकार की ओर से बताया गया कि भारत लाए गए सभी लोगों की जांच की जाएगी.


विदेश मंत्री ने भारतीय एयरफोर्स फ्लाइट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उस विमान से वुहान में फंसे 76 भारतीय नागरिकों और 7 अन्य देशों- बांग्लादेश, चीन, मालदीव, म्यांमार, साउथ अफ्रीका, मदगास्कर और अमेरिका के 36 नागरिकों को सुरक्षित लाया गया है. भारत ने इसके लिए चीनी सरकार को धन्यवाद कहा है. बताते चलें कि टोक्यो के पास योकोहामा तट पर तीन फरवरी को खड़े किए गए शिप 'डायमंड प्रिंसेज' में सवार कुल 3,711 लोगों में 138 भारतीय भी शामिल हैं. इनमें चालक दल के 132 सदस्य और 6 यात्री हैं. इसमें 16 भारतीयों के टेस्ट पॉजिटिव पाए गए, उनका जापान में ही इलाज चल रहा है.

Coronavirus का खौफ, बंद और खाली स्‍टेडियम में खेले जाएंगे इटालियन सेरी ए और यूरोपा लीग मैच, दर्शकों के आने पर बैन

जापान में भारतीय दूतावास ने बीते मंगलवार को ट्वीट किया था, 'जिन भारतीयों की COVID-19 के लिए की गई जांच में नतीजे पॉजिटिव नहीं आए, चिकित्सा दल की मंजूरी के बाद उन्हें वापस ले जाने के लिए विमान की व्यवस्था की जा रही है.' ट्वीट में कहा गया, 'इस संबंध में एक ई-मेल परामर्श विस्तृत ब्यौरे के साथ उन्हें भेजा गया है.'

भारतीय महिला के पिता की PM मोदी से गुहार, कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं मेरी बेटी, जहाज से बाहर निकालने में करें मदद

गौरतलब है कि चीन से निकला कोरोना वायरस अभी तक 37 देशों में पहुंच चुका है. यह करीब 80 हजार लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है. एक महीने के भीतर 2500 ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस महीने की शुरूआत में एयर इंडिया के दो विशेष विमान चीन के वुहान शहर में फंसे 640 भारतीय नागरिकों को देश लेकर आए थे. (इनपुट ANI से भी)

टिप्पणियां

VIDEO: कोरोना का कहर: जापान के जहाज से सोनाली ठक्कर ने भेजा संदेश



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. India News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... पीएम मोदी की अपील पर गुरु रंधावा ने डोनेट की इतनी रकम, बोले- यह मेरी सेविंग है, जो मैंने स्टेज शो और...

Advertisement