एस एंड पी ने 2020 में भारत की विकास दर के अनुमान को घटाकर किया 5.2 प्रतिशत

एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने 2020 में भारत की वैश्विक आर्थिक विकास दर के अनुमान को घटाकर 5.2 प्रतिशत कर दिया है और कहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी के दौर में प्रवेश कर रही है.

एस एंड पी ने 2020 में भारत की विकास दर के अनुमान को घटाकर किया 5.2 प्रतिशत

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने 2020 में भारत की वैश्विक आर्थिक विकास दर के अनुमान को घटाकर 5.2 प्रतिशत कर दिया है और कहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी के दौर में प्रवेश कर रही है. इससे पहले एजेंसी ने 2020 में भारत में 5.7 प्रतिशत की दर से विकास होने का अनुमान जताया था. एसएंडपी ने एक बयान में कहा कि दुनिया मंदी के दौर में प्रवेश कर रही है.

एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स में एशिया प्रशांत के लिए प्रमुख अर्थशास्त्री शॉन रोशे ने कहा कि चीन में पहली तिमाही में बड़ा झटका, अमेरिका और यूरोप में शटडाउन और स्थानीय विषाणु संक्रमण के कारण एशिया-प्रशांत में बड़ी मंदी पैदा होगी.

एस एंड पी ने कहा, ‘‘हम चीन, भारत और जापान में 2020 में होने वाले विकास के अनुमान को कम करके क्रमश: (पहले के 4.8 प्रतिशत, 5.7 प्रतिशत, और -0.4 प्रतिशत) 2.9 प्रतिशत, 5.2 प्रतिशत और -1.2 प्रतिशत कर रहे हैं.''



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com