यह ख़बर 13 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

टिहरी सीट से हारे विजय बहुगुणा के बेटे, जंगीपुर में प्रणब के बेटे की जीत

टिहरी सीट से हारे विजय बहुगुणा के बेटे, जंगीपुर में प्रणब के बेटे की जीत

खास बातें

  • उत्तराखंड में टिहरी लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में बीजेपी की उम्मीदवार माला राजलक्ष्मी ने मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के बेटे और कांग्रेस उम्मीदवार साकेत बहुगुणा को 24 हजार वोटों से हरा दिया।
टिहरी / बहरामपुर:

उत्तराखंड में टिहरी लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में कांग्रेस को करारी शिकस्त मिली है। यहां से बीजेपी की उम्मीदवार माला राजलक्ष्मी ने मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के बेटे और कांग्रेस उम्मीदवार साकेत बहुगुणा को 24 हजार वोटों से हरा दिया।

टिहरी सीट से पिछले चुनाव में विजय बहुगुणा सांसद चुने गए थे। बाद में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बनने पर उन्होंने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था। टिहरी सीट कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा बनी हुई थी, लेकिन साकेत बहुगुणा के हार जाने से कांग्रेस को झटका लगा है।

उधर, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे और कांग्रेस उम्मीदवार अभिजीत मुखर्जी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीएम के मुजफ्फर हुसैन को 2536 मतों के अंतर से हराकर जंगीपुर लोकसभा सीट जीत ली है।

Newsbeep

चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि अभिजीत को 3,32,919 मत, जबकि हुसैन को 3,30,383 मत मिले। बीजेपी उम्मीदवार सुधांग्सू विश्वास 85,867 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। दो निर्दलीय उम्मीदवारों रायसुद्दीन और तहेदुल इस्लाम को क्रमश: 41,620 और 24,691 मत मिले।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


तृणमूल कांग्रेस ने कांग्रेस से संबंध तोड़ने के बाद भी अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था। प्रणब मुखर्जी ने 2009 के लोकसभा चुनाव में 1.28 लाख से अधिक मतों के अंतर से यह सीट जीती थी। उनके राष्ट्रपति बनने पर यह सीट खाली हुई, जिस पर 10 अक्टूबर को चुनाव कराया गया।