NDTV Khabar

साक्षी महाराज के शपथ लेने पर संसद में लगे 'मंदिर वहीं बनाएंगे' के नारे, तो सोनिया ने राहुल को इशारा कर कही ये बात

लोकसभा में सर्वाधिक आकर्षण का केंद्र ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी रहे, जिन्होंने भाजपा के 'जय श्रीराम' व 'वंदे मातरम्' के नारों के बीच मंगलवार को 17वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
साक्षी महाराज के शपथ लेने पर संसद में लगे 'मंदिर वहीं बनाएंगे' के नारे, तो सोनिया ने राहुल को इशारा कर कही ये बात

उन्नाव से भाजपा सांसद साक्षी महाराज.

नई दिल्ली:

लोकसभा सत्र का दूसरा दिन सांसदों के शपथ लेने के दौरान कई तरह के नारों का गवाह बना. भाजपा सांसद 'जय श्रीराम', 'वंदे मातरम्', 'भारत माता की जय' के नारे लगाते रहे. यूपी के उन्नाव से लोकसभा चुनाव जीतने वाले भाजपा सांसद साक्षी महाराज के सांसद के रूप में शपथ लेने के बाद 'मंदिर वहीं बनाएंगे' के नारे लगने लगे. भगवा कपड़े पहने साक्षी महाराज ने संस्कृत भाषा में शपथ ली. साक्षी महाराज ने अपनी शपथ में 'जय श्रीराम' शब्द जोड़ा था. इसके जवाब में भाजपा सांसदों ने मेज को थपथपाया और 'मंदिर वहीं बनाएंगे' के नारे लगाए. साक्षी महाराज विवादित बयानों के लिए जाने जाते हैं. चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने कहा था, 'अगर आप लोग मुझे वोट नहीं दोगे तो आपको श्राप लगेगा.'

मंगलवार को लोकसभा में सर्वाधिक आकर्षण का केंद्र ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी रहे, जिन्होंने भाजपा के 'जय श्रीराम' व 'वंदे मातरम्' के नारों के बीच मंगलवार को 17वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली. ओवैसी ने इन नारों का जवाब 'जय भीम' व 'अल्लाह-हु-अकबर' से दिया. हैदराबाद के सांसद जैसे ही शपथ लेने के लिए अध्यक्ष के आसन के समक्ष गए, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लगभग सभी सांसद 'जय श्रीराम', 'वंदे मातरम्', 'भारत माता की जय' के नारे लगाने लगे. ओवैसी ने मुस्कराते हुए इन सदस्यों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया. उर्दू में शपथ लेने के बाद ओवैसी ने नारा लगाया, "जय भीम, नारा-ए-तकबीर अल्लाह-हू-अकबर, जय हिंद."


VIDEO: असदुद्दीन ओवैसी की शपथ के दौरान संसद में लगे 'जय श्रीराम' के नारे, AIMIM सांसद बोले- काश...

भाजपा द्वारा नारे लगाए जाने पर बाद में ओवैसी ने कहा, 'अच्छा है कि उन्हें (भाजपा सांसदों को) इस तरह की बातें याद आ जाती हैं, जब वे मुझे देखते हैं. मुझे उम्मीद है कि उन्हें संविधान भी याद होगा और मुजफ्फरपुर में बच्चों की मौत भी.'

गौतम गंभीर ने शपथ ग्रहण का वीडियो किया शेयर, लिखा- लहू था जो लाल मेरा,अब वो है तिरंगे की लहर'... देखें Video

अधिकांश भाजपा सांसदों ने शपथ ग्रहण के समय 'जय श्रीराम', 'भारत माता की जय' के नारे लगाए. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और लखीमपुर खीरी के भाजपा सांसद अजय कुमार के बीच व्यंग्य का आदान-प्रदान जैसा होता दिखा, जब कुमार ने 'जय श्रीराम', 'भारत माता की जय' के नारे लगाए. यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हस्तक्षेप किया और राहुल को इशारा कर कोई टिप्पणी नहीं करने के लिए कहा.

ब्लॉग: असदुद्दीन ओवैसी को देख इन्हें याद आती है भारत माता...!

भाजपा सांसदों ने ये नारे हर उस बार लगाए, जब तृणमूल कांग्रेस के किसी भी सांसद ने शपथ ली. तृणमूल की काकोली घोष ने भाजपा सांसदों के नारों पर पलटकर 'जय हिंद' और 'जय बंगाल' का नारा लगाया. उनकी कड़ी प्रतिक्रिया का सोनिया गांधी ने मेज थपथपा कर स्वागत किया.

विवादों ने संसद में भी नहीं छोड़ा BJP सांसद साध्वी प्रज्ञा का साथ, नाम को लेकर उठे सवाल, जानें पूरा मामला

अमरावती के निर्दलीय सांसद नवनीत राणा ने नारों पर आपत्ति जताते हुए कहा, 'यह इसके लिए सही जगह नहीं है. इसके लिए मंदिर हैं. सभी भगवान एक समान हैं, लेकिन किसी को उसका नाम लेकर निशाना बनाना गलत है.'

जब लोकसभा में शपथ के दौरान BJP सांसद सनी देओल की लड़खड़ाई ज़बान, देखें- VIDEO

मथुरा की भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने शपथ ग्रहण का समापन 'राधे राधे कृष्णम वंदे, जगत गुरु' के साथ किया. गोरखपुर के सांसद रवि किशन ने भोजपुरी में शपथ लेनी चाही, लेकिन प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार ने नियमों के तहत उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी. सदन की मौखिक सहमति के बाद समाजवादी पार्टी सांसद मुलायम सिंह यादव को उनकी सीट के पास से ही शपथ लेने की इजाजत दी गई. मुलायम अस्वस्थ चल रहे हैं.

(इनपुट- एजेंसियां)

टिप्पणियां

...जब संसद सदस्य की शपथ लेने के बाद दस्तखत करना भूल गए राहुल गांधी, राजनाथ सिंह ने दिलाई याद

Video: लोकसभा में असदुद्दीन ओवैसी के शपथ के दौरान लगे 'जय श्री राम' के नारे



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement