NDTV Khabar

सलमान खान को हुई 5 साल की सजा, मीराबाई चानू ने कॉमनवेल्थ में जीता स्वर्ण पदक, पढ़िए दिन भर की 5 बड़ी खबरें

कॉमनवेल्थ गेम्स में मीराबाई चानू ने भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया है. मारीबाई चानू ने यह पदक 48 किग्रा भार वर्ग भारत्तोलन में जीता है.

176 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
सलमान खान को हुई 5 साल की सजा, मीराबाई चानू ने कॉमनवेल्थ में जीता स्वर्ण पदक, पढ़िए दिन भर की 5 बड़ी खबरें

सलमान खान की फाइल फोटो

नई दिल्ली: ब्लैकबक शिकार मामले में बॉलीवुड स्टार सलमान खान को जोधपुरी की सेशन कोर्ट ने 5 साल की सजा सुनाई है. इस मामले में सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम को अदालत ने बरी कर दिया है. अदालत के फैसले के बाद सलमान खान को जोधपुर के सेंट्रल जेल भेज दिया गया है. वहीं कॉमनवेल्थ गेम्स में मीराबाई चानू ने भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया है. मारीबाई चानू ने यह पदक 48 किग्रा भार वर्ग भारत्तोलन में जीता है.चानू के अलावा वेटलिफ्टिंग में गुरुराजा ने रजत पदक जीता था. उधर, मंदिर में पूचा अर्चना को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यह तय करना हमारा काम नहीं है कि किस मंदिर में पूचा कैसे की जाए. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने उच्चैन के महाकालेश्वर मंदिर मामले की सुनवाई करते हुए यह कहा है. वहीं गाजियाबाद पुलिस ने दो अप्रैल को हुए दंगे के दौरान हिंसा को लेकर दलित समेत सवर्ण और मुसलमानों पर भी मामला दर्ज किया गया है. एक अन्य मामले में सलमान खान को हुई जेल के बाद अब बॉलीवुड को 1000 करोड़ रुपये के नुकसान की बात कही जा रही है. दरअसल, सलमान खान कई बड़े प्रोजेक्ट वाली फिल्मों में काम कर रहे हैं या करने वाले थे. ऐसे में इन फिल्मों के प्रोड्यूसर को भारी नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है.


1.Blackbuck Poaching Case: दोषी सलमान खान को मिली 5 साल कैद की सजा, जोधपुर जेल पहुंचे
 
salman khan

काला हिरण शिकार मामले (Blackbuck Poaching Case) में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को जोधपुर की अदालत ने दोषी करार देते हुए 5 साल कैद और दस हजार जुर्माने की सजा सुनाई है, जबकि उनके साथ मामले में आरोपी रहे अन्य फिल्मी सितारों - सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम - को बरी कर दिया गया है. सलमान खान को जोधपुर के सेंट्रल जेल में भेज दिया गया है. इससे पहले सरकारी वकील का कहना था कि सलमान खान को एक रात जेल में बितानी होगी. सलमान खान के खिलाफ जजमेंट 196 पेज का है.  जोधपुर के चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट (CJM) की अदालत में सज़ा पर बहस के दौरान जहां सरकारी वकील ने अधिकतम सजा की मांग की थी, वहीं सलमान के वकील ने कम से कम सजा की मांग की थी. 

2.Commonwealth Games 2018: मीराबाई चानू ने रिकॉर्ड के साथ भारत को दिलाया पहला स्वर्ण
 
chanu

भारत की वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने करोड़ों देशवासियों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में महिलाओं के भारत्तोलन के 48 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया. यह खेलों में भारत को मिलने वाला पहला स्वर्ण पदक रहा. इससे पहले वेटलिफ्टिंग में ही गुरुराजा ने भारत को रजत दिलाया था. बहरहाल मीराबाई चानू ने स्नैच और क्लीन एंड जर्क दोनों ही वर्गों में अपने प्रतिद्वंद्वियों को मीलो तो पीछे छोड़ा ही, कॉमनवेल्थ खेलों में नया रिकॉर्ड भी बना दिया. मीराबाई को लेकर शुरुआत से ही चर्चा चल रही थी. और उन्होंने अपने प्रदर्शन से साबित किया कि वास्तव में उन्होंने प्रतियोगिता को लेकर कितनी बेहतरीन तैयारी की थी. 48 किग्रा भार वर्ग में मलेशिया की रैनाइवोसोआ मैरी दूसरे, तो श्रीलंका की गोम्स दिनुषा को कांस्य पदक मिला. मलेशियाई खिलाड़ी ने कुल 170 किग्रा, तो वहीं श्रीलंका की गोम्स ने 155 किग्रा भार वजन उठाया.

3.SC ने कहा, उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर में पूजा अर्चना कैसे होगी, यह तय करना हमारा काम नहीं
 
supreme court

उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फिर साफ किया कि मंदिर में पूजा अर्चना कैसे होगी. ये तय करना हमारा काम नहीं है. कोर्ट ने कहा कि हम केवल शिवलिंग को सुरक्षित रखने को लेकर चिंतित है.कोर्ट ने कहा कि मंदिर में भस्म आरती कैसे होगी ये हम तय नहीं करेंगे. मंदिर के पूजा पद्धति में हम दखल नही देंगे. सुप्रीम कोर्ट ने अपना आदेश सुरक्षित रखा है. सुप्रीम कोर्ट शिवलिंग को सुरक्षित और संरक्षित रखने को लेकर दिशा निर्देश दे सकता है.आपको बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर प्रबंधन समिति को तुरंत वो नोटिस बोर्ड हटाने को कहा था, जिसमें लिखा गया था कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर पूजा के नियम बनाए गए हैं. कोर्ट ने कहा कि ये आदेश कभी नहीं दिया कि धार्मिक अनुष्ठान कैसे किए जाएं और ना ही ये कहा कि भस्म आरती कैसे हो. सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया कि कोर्ट को मंदिर और पूजा के रीति रिवाजों से कोई लेना देना नहीं है.

4.भारत बंद: दलित आंदोलन की हिंसा में सवर्ण और मुसलमान भी शामिल
 
dalit

एससी/एससी एक्‍ट को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दो अप्रैल को भारत बंद के दौरान कई शहरों में हिंसा भड़की में 10 लोगों की मौत हुई थी. इसमें जमकर तोड़फोड़ और हिंसा हुई थी, लेकिन अब पता चल रहा है कि दलित आंदोलन की इस हिंसा में ब्राहमण, सवर्ण और मुसलमान भी शामिल थे.गाजियाबाद पुलिस ने सैकड़ों लोगों के खिलाफ हिंसा करने की FIR दर्ज की है. इसमें नामजद तीन दर्जन लोगों में ब्राहमण, वैश्य, क्षत्रिय और मुसलमान भी शामिल थे. गाजियाबाद पुलिस का कहना है कि ये हिंसा करते हुए मौके से पकड़े गए हैं. इनके खिलाफ हिंसा जान से मारने जैसी सख्त धाराएं लगाई गई है. कई लोगों ने शिकायत की है कि बड़े पैमाने पर धरपकड़ पुलिस कर रही है. लोगों को घरों से उठा ले गई है. पुलिस अब वीजियो रिकॉर्डिंग से लोगों का मिलान कर रही है कि ये कौन से संगठन से जुड़े थे.  क्या इन्हें जानबूझकर हिंसा फैलाने के लिए बुलाया गया था. गिरफ्तार लोगों के पिछले पुलिस रिकार्ड को भी देखा जा रहा है.

टिप्पणियां
5. Salman Khan को हुई 5 साल की जेल, हो सकता है 1,000 करोड़ रु. का नुकसान; जानें कैसे
 
salman khan

सुपरस्टार सलमान खान 2 दशक पुराने काला हिरण शिकार मामले में दोषी करार दिए गए हैं. जोधपुर कोर्ट ने इस मामले में सलमान को दोषी करार जबकि अन्य आरोपियों को बरी कर दिया है. जोधपुर की अदालत ने तब्बू, सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे और नीलम कोठारी को बरी कर दिया है. कोर्ट ने सलमान खान को सजा 5 साल की सजा दी है. बता दें कि सलमान जेल जाते हैं तो उन्हें 1,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो सकता है. ट्रेड एक्सपर्ट अतुल मोहन ने इसकी जानकारी दी है कि सलमान खान के जेल जाने से उन्हें 1,000 करोड़ से ज्यादा का घाटा होगा. सलमान इन दिनों तीन फिल्मों ('रेस-3', 'भारत' और 'दंबग-3') में बिजी हैं. 'रेस 3' की शूटिंग हाल ही में खत्म कर सलमान आबु धाबी से लौटे हैं. 'रेस 3' बनकर तैयार है और कोर्ट से अभिनेता को पोस्ट प्रोडक्शन वर्क खत्म होने तक का समय मिल जाएगा. जबकि 'भारत' और 'दबंग 3' शुरुआती स्टेज पर हैं.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement