सलमान खुर्शीद ने उठाया राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का मुद्दा, कहा- पार्टी का एक बड़ा वर्ग चाहता है कि वह अध्यक्ष बनें

कांग्रेस के सीनियर नेता सलमान खुर्शीद ने शनिवार को कहा है कि पार्टी में एक बड़ा धड़ा हमेशा महसूस करता है कि राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनना चाहिए.

सलमान खुर्शीद ने उठाया राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का मुद्दा, कहा- पार्टी का एक बड़ा वर्ग चाहता है कि वह अध्यक्ष बनें

पार्टी का बड़ा वर्ग चाहता है कि राहुल गांधी फिर अध्यक्ष बनें : खुर्शीद

नई दिल्ली:

कांग्रेस के सीनियर नेता सलमान खुर्शीद ने शनिवार को कहा है कि पार्टी में एक बड़ा धड़ा हमेशा महसूस करता है कि राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनना चाहिए. खुर्शीद ने कहा कि वह पार्टी के शीर्ष नेता हैं. खुर्शीद ने इसके साथ ही कहा कि राहुल को यह फैसला अपने हिसाब से करने देना चाहिए. खुर्शीद ने जोर देकर कहा कि कांग्रेस 'संक्रमणकालीन प्रक्रिया' से गुजर रही है, लेकिन पार्टी में नेतृत्व का कोई संकट नहीं है क्योंकि सोनिया गांधी कमान संभाल रही हैं. खुर्शीद का यह बयान महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि उनकी यह टिप्पणी कांग्रेस में नेतृत्व के मुद्दे पर कई नेताओं के आवाज बुलंद करने के बाद आई है. थरूर ने गुरुवार को कांग्रेस कार्य समिति से "कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने और मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए" नेतृत्व का चुनाव कराने का आग्रह किया था. 

राहुल गांधी को अप्रैल में फिर सौंपी जा सकती है कांग्रेस की कमान

थरूर और अन्य नेताओं के दृष्टिकोण के बारे में पूछे जाने पर खुर्शीद ने कहा, "हमने अतीत में चुनाव कराया था. हमारे पास ऐसे भी लोग हैं जो कहते हैं कि जरूरी नहीं कि चुनाव बेहतर विकल्प हों. दो तरह के विचार हैं. जब हम उस बिंदू पर पहुंचेंगे तब हम इस बारे में तय कर लेंगे." उन्होंने कहा कि ऐसे मसलों पर मीडिया में बातचीत करने से कांग्रेस को मदद नहीं मिलेगी. यह पूछने पर कि क्या राहुल गांधी पार्टी का नेतृत्व करने के लिए सबसे बेहतर उम्मीदवार हैं, खुर्शीद ने कहा, "हम सबने ऐसा कहा है. अब यह पत्थर की लकीर है, यह स्पष्ट है. लेकिन अगर हम उन्हें अपना नेता स्वीकार करते हैं तो इसका निर्णय उन्हें अपने हिसाब से करने दें. हम उन पर अपना विचार क्यों थोपना चाहते हैं." 

यह पूछे जाने पर कि पिछले साल लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस में क्या यह विचार प्रभावी था कि उन्हें पार्टी का अध्यक्ष बनना चाहिए, पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पार्टी के एक बड़े धड़े का ऐसा मानना है. खुर्शीद ने कहा, "लेकिन इसे बार बार दोहराना शर्मनाक है क्योंकि अगर आपको विश्वास है कि वह एक नेता हैं तो आपको कुछ निर्णय उन पर ही छोड़ने होंगे, समय मत थोपिये, निर्णय उन पर नहीं थोपना चाहिए, उन्हें निर्णय करने दीजिए." 

राहुल गांधी ने पूछा- पुलवामा हमले की जांच में क्या निकला, इसका सबसे ज्यादा फायदा किसे हुआ?

उन्होंने कहा, "वह (राहुल) कहते हैं कि वह दूर नहीं जा रहे हैं और वह दूर नहीं गये हैं. वह यहीं हैं..." खुर्शीद ने कहा कि गांधी पार्टी में 'शीर्ष नेता' हैं. उन्होंने कहा, "वह (गांधी) शीर्ष नेता है...कोई और शीर्ष नेता नहीं है. लेकिन कई और नेता हैं जिनका अपना महत्व है, वह उस प्रक्रिया में पूर्णता से योगदान देते हैं जो कांग्रेस पार्टी है." खुर्शीद ने कहा कि कांग्रेस का विरोध करने वाले दल लगातार किसी अन्य नेता के मुकाबले उन पर ज्यादा हमला कर रहे हैं और यह दर्शाता है कि वह शीर्ष नेता हैं. कांग्रेस नेता ने कहा कि यह मीडिया है जिसने इस बारे में बातचीत करना बंद नहीं किया है. यह पूछे जाने पर कि गांधी परिवार अब भी कांग्रेस का आधार है तो उन्होंने कहा कि सचाई यही है जिसे आप हट नहीं सकते हैं. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com