Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

सलमान खुर्शीद ने बताया, जब गिरी थी बाबरी मस्जिद उस दिन क्या हुआ दिल्ली में, राजेश पायलट को क्या मिला था जवाब

उन्होंने पुस्तक में लिखा, ‘‘मैं (सीके) जाफर शरीफ के पास गया ताकि वह प्रधानमंत्री को कॉल करें. उन्होंने कॉल किया और प्रधानमंत्री ने उनसे कहा कि हम प्रधान सचिव एएन वर्मा या गृह सचिव के संपर्क में रहें जिनके शीघ्र ही उत्तर प्रदेश पहुंचने की संभावना थी.’’ वर्मा ने कुछ सवाल पूछे और यह स्पष्ट नहीं था कि दौरे पर तुरंत जा सकते हैं या नहीं. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सलमान खुर्शीद ने बताया, जब गिरी थी बाबरी मस्जिद उस दिन क्या हुआ दिल्ली में, राजेश पायलट को क्या मिला था जवाब

सलमान खुर्शीद (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

एक नई पुस्तक में कहा गया है कि छह दिसंबर 1992 को बाबरी मस्जिद ढहाए जाने के समय आंतरिक सुरक्षा के प्रभारी रहे राजेश पायलट उस दिन अयोध्या में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव से मिलने गये थे लेकिन उनके 'विचार पर अमल नहीं हो पाया' क्योंकि राव सो रहे थे. उस समय राव कैबिनेट में राज्यमंत्री रहे सलमान खुर्शीद ने अपनी पुस्तक ‘‘विजिबिल मुस्लिम, इनविंसीबल सिटिजन: अंडरस्टैंडिंग इस्लाम इन इंडियन डेमोक्रेसी'' में इस बात का जिक्र किया है. मस्जिद ढहने के तुरंत बाद देश के कई भागों में सांप्रदायिक दंगे हुए थे. खुर्शीद ने पुस्तक में कहा है कि मस्जिद ढहने से कानून व्यवस्था पर सवालिया निशान लग गया था. खुर्शीद ने याद किया, ‘‘ छह दिसंबर की रात को, मैं कुछ कदम उठाने का अनुरोध करने के लिए राजेश पायलट के पास गया था क्योंकि स्थल के आस पास भीड़ निरंतर बढ़ती जा रही थी. वह इस बात पर सहमत हुए कि अगर कुछ कनिष्ठ मंत्री प्रधानमंत्री को तैयार करें तो वह फैजाबाद जाएंगे.'' 

बहुत दुखद मामला, उत्तर प्रदेश में अब तक हुए मतदान में मुस्लिम वोट बंट गए, बिहार की तरह वोटिंग नहीं हुई : सलमान खुर्शीद


उन्होंने पुस्तक में लिखा, ‘‘मैं (सीके) जाफर शरीफ के पास गया ताकि वह प्रधानमंत्री को कॉल करें. उन्होंने कॉल किया और प्रधानमंत्री ने उनसे कहा कि हम प्रधान सचिव एएन वर्मा या गृह सचिव के संपर्क में रहें जिनके शीघ्र ही उत्तर प्रदेश पहुंचने की संभावना थी.'' वर्मा ने कुछ सवाल पूछे और यह स्पष्ट नहीं था कि दौरे पर तुरंत जा सकते हैं या नहीं. 

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद बोले- विंग कमांडर अभिनंदन यूपीए सरकार में बने थे पायलट, तो सोशल मीडिया पर हुई खिंचाई

खुर्शीद ने कहा, ‘‘फिर हम यह पूछने के लिए वापस पायलट के पास पहुंचे कि हमें क्या करना चाहिए. घड़ी की सुइयां आगे बढ़ रही थीं, शरीफ के आवास पर अंतिम दौर में हमें जवाब मिल गया लेकिन जब उन्होंने प्रधानमंत्री को फिर से फोन किया तो वह सो रहे थे.'' उन्होंने कहा कि अगले दिन, अर्द्धसैनिक बलों ने ज्यादातर भीड़ को वहां से हटा दिया क्योंकि ऐसा स्पष्ट रूप से लग रहा था कि उनकी छत गिराने की योजना है.

टिप्पणियां

फ़र्रूख़ाबाद लोकसभा सीट पर कांटे की टक्कर, आलू बना बड़ा मुद्दा​



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... दुर्गम जंगल में बने आश्रम में रोज भजन सुनने के लिए आता है भालुओं का दल! देखें-VIDEO

Advertisement