लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी सपा, 55 उम्मीदवारों की सूची जारी

खास बातें

  • लोकसभा चुनाव में अभी काफी वक्त है, लेकिन समाजवादी पार्टी ने अपने 55 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करके अपनी तैयारी अभी से करने के संकेत दे दिए हैं।
लखनऊ:

लोकसभा चुनाव में अभी काफी वक्त है, लेकिन समाजवादी पार्टी ने अपने 55 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करके अपनी तैयारी अभी से करने के संकेत दे दिए हैं।

सपा के राष्ट्रीय महासचिव तथा प्रवक्ता रामगोपाल यादव ने बताया कि सूची में प्रमुख रूप से शामिल प्रत्याशियों में मैनपुरी से सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव, कन्नौज से उनकी सांसद बहू डिंपल यादव, लखनऊ से अशोक बाजपेयी तथा बदायूं से धर्मेंद्र यादव शामिल हैं।

यादव ने बताया कि राज्य विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय भी डुमरियागंज लोकसभा सीट से पार्टी के प्रत्याशी होंगे। उन्होंने एक सवाल पर कहा, मुझे लगता है कि इस सूची में कोई रद्दोबदल नहीं होगा। कुछ विशेष परिस्थितियों में बदलाव होता है, लेकिन अभी तक ऐसा लगता है कि इस सूची में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा। यादव ने कहा कि पहले सूची जारी करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि मतदाता उम्मीदवार के पास आसानी से पहुंच जाता है और प्रत्याशी बेहतर ढंग से तैयारी कर लेता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह पूछे जाने पर कि लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की समन्वय समिति घोषित किए जाने के अगले ही दिन सपा द्वारा उम्मीदवारों की सूची जारी करने को क्या लोकसभा चुनाव के जल्दी होने का संकेत माना जाए, सपा प्रवक्ता रामगोपाल यादव ने कहा कि हमने विधानसभा चुनाव के लिए भी उम्मीदवारों की फेहरिस्त साल भर पहले ही जारी कर दी थी। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके पुत्र राहुल गांधी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों क्रमश: रायबरेली तथा अमेठी से सपा का उम्मीदवार खड़ा करने या नहीं करने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अभी 25 लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों के नाम की घोषणा होनी बाकी है। उसी के साथ इस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा।

उन्होंने एक सवाल पर कहा, मुझे लगता है कि इस सूची में कोई रद्दोबदल नहीं होगा। कुछ विशेष परिस्थितियों में बदलाव होता है, लेकिन अभी तक ऐसा लगता है कि इस सूची में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा। यादव ने एक सवाल पर कहा कि पहले सूची जारी करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को अपने क्षेत्र के लोगों से मिलने का पर्याप्त समय मिल जाता है। गौरतलब है कि मौजूदा लोकसभा में सपा के 22 सदस्य हैं।