संसद में शपथ के बाद SP सांसद बोले- संविधान जिंदाबाद, पर वंदे मातरम नहीं बोलूंगा, क्योंकि...

अधिकांश भाजपा सांसदों ने शपथ ग्रहण के समय 'जय श्रीराम', 'भारत माता की जय' के नारे लगाए.

संसद में शपथ के बाद SP सांसद बोले- संविधान जिंदाबाद, पर वंदे मातरम नहीं बोलूंगा, क्योंकि...

शफीकुर्रहमान ने यूपी के संभल से चुनाव जीता है.

नई दिल्ली:

लोकसभा में मंगलवार को सांसद पद की शपथ लेते वक्त समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान ने 'वंदे मातरम' कहने से इनकार कर दिया, उन्होंने इसे 'इस्लाम के खिलाफ' करार दिया है. उत्तर प्रदेश के संभल से चुनाव जीतने वाले शफीकुर्रहमान ने शपथ लेने के बाद कहा, 'जहां तक वंदे मातरम का ताल्लुक है, यह इस्लाम के खिलाफ है और हम इसे नहीं मान सकते.' इसके बाद सदन में मौजूद अन्य नेताओं ने 'वंदे मातरम' और 'जय श्रीराम' के नारे लगाने शुरू कर दिए. कई सांसदों ने शफीकुर्रहमान के इस बयान का विरोध भी किया और उनसे माफी की मांग की.

मंगलवार को संसद में करीब-करीब हर सांसद ने अपनी शपथ के बाद अलग-अलग नारे लगाए. इन नारों में जय श्री राम, जय मां दुर्गा, अल्लाह-हू-अकबर, राधे राधे, भारत माता की जय में शामिल हैं. सर्वाधिक आकर्षण का केंद्र ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी रहे, जिन्होंने भाजपा के 'जय श्रीराम' व 'वंदे मातरम्' के नारों के बीच मंगलवार को 17वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली.

...जब संसद सदस्य की शपथ लेने के बाद दस्तखत करना भूल गए राहुल गांधी, राजनाथ सिंह ने दिलाई याद

ओवैसी ने इन नारों का जवाब 'जय भीम' व 'अल्लाह-हु-अकबर' से दिया. हैदराबाद के सांसद जैसे ही शपथ लेने के लिए अध्यक्ष के आसन के समक्ष गए, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लगभग सभी सांसद 'जय श्रीराम', 'वंदे मातरम्', 'भारत माता की जय' के नारे लगाने लगे. 

साक्षी महाराज के शपथ लेने पर संसद में लगे 'मंदिर वहीं बनाएंगे' के नारे, तो सोनिया ने राहुल को इशारा कर कही ये बात

ओवैसी ने मुस्कराते हुए इन सदस्यों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया. उर्दू में शपथ लेने के बाद ओवैसी ने नारा लगाया, "जय भीम, नारा-ए-तकबीर अल्लाह-हू-अकबर, जय हिंद." भाजपा द्वारा नारे लगाए जाने पर बाद में ओवैसी ने कहा, 'अच्छा है कि उन्हें (भाजपा सांसदों को) इस तरह की बातें याद आ जाती हैं, जब वे मुझे देखते हैं. मुझे उम्मीद है कि उन्हें संविधान भी याद होगा और मुजफ्फरपुर में बच्चों की मौत भी.'

VIDEO: असदुद्दीन ओवैसी की शपथ के दौरान संसद में लगे 'जय श्रीराम' के नारे, AIMIM सांसद बोले- काश...

अधिकांश भाजपा सांसदों ने शपथ ग्रहण के समय 'जय श्रीराम', 'भारत माता की जय' के नारे लगाए. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और लखीमपुर खीरी के भाजपा सांसद अजय कुमार के बीच व्यंग्य का आदान-प्रदान जैसा होता दिखा, जब कुमार ने 'जय श्रीराम', 'भारत माता की जय' के नारे लगाए. यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हस्तक्षेप किया और राहुल को इशारा कर कोई टिप्पणी नहीं करने के लिए कहा.

ब्लॉग: असदुद्दीन ओवैसी को देख इन्हें याद आती है भारत माता...!

भाजपा सांसदों ने ये नारे हर उस बार लगाए, जब तृणमूल कांग्रेस के किसी भी सांसद ने शपथ ली. तृणमूल की काकोली घोष ने भाजपा सांसदों के नारों पर पलटकर 'जय हिंद' और 'जय बंगाल' का नारा लगाया. उनकी कड़ी प्रतिक्रिया का सोनिया गांधी ने मेज थपथपा कर स्वागत किया.

विवादों ने संसद में भी नहीं छोड़ा BJP सांसद साध्वी प्रज्ञा का साथ, नाम को लेकर उठे सवाल, जानें पूरा मामला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: लोकसभा में असदुद्दीन ओवैसी के शपथ के दौरान लगे 'जय श्री राम' के नारे