PM मोदी ने पुलवामा हमले का जिक्र कर विपक्ष को आड़े हाथों लिया, बोले- देश कभी नहीं भूल सकता...

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2020: प्रधानमंत्री मोदी दो दिन के गुजरात दौरे पर हैंं. आज उनकी दो दिवसीय यात्रा का अंतिम दिन है. प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' जाकर श्रद्धांजलि दी.

नई दिल्ली:

स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की शनिवार यानी आज जयंती है. सरदार पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. केवड़िया में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "सभी देशवासियों को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. देश की सैकड़ों रियासतों को, राजे-रजवाड़ों को एक करके, देश की विविधता को आधार भारत की शक्ति बनाकर सरदार पटेल ने हिंदुस्तान को वर्तमान स्वरूप दिया."

इस दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने पुलवामा हमले का जिक्र करते हुए विपक्ष पर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा, "आज यहां जब मैं अर्धसैनिक बलों की परेड देख रहा था, तो मन में एक और तस्वीर थी. ये तस्वीर थी पुलवामा हमले की. देश कभी भूल नहीं सकता कि जब अपने वीर बेटों के जाने से पूरा देश दुखी था, तब कुछ लोग उस दुख में शामिल नहीं थे, वो पुलवामा हमले में अपना राजनीतिक स्वार्थ देख रहे थे."

इससे पहले, पीएम मोदी ने ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' पर जाकर सरदार वल्लभ भाई पटेल को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल को पुष्प अर्पित करके *श्रद्धांजलि देने के बाद केवड़िया में 'राष्ट्रीय एकता दिवस' परेड में भी हिस्सा लिया. सरदार पटेल ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में और रियासतों के भारत में विलय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

प्रधानमंत्री मोदी का आज कार्यक्रम
बता दें प्रधानमंत्री मोदी दो दिन के गुजरात दौरे पर हैं. आज उनकी दो दिवसीय यात्रा का अंतिम दिन है. सुबह 8 बजे प्रधानमंत्री मोदी स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल को उनकी जयंती के दिन ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' जाकर श्रद्धांजलि भी अर्पित करेंगे. 

सुबह 9 बजे प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय एकता दिवस परेड देखेंगे और वहां मौजूद जनसभा को संबोधित करेंगे. 

करीब सुबह 11 बजे पीएम मोदी सिविल सेवा प्रोबेशनर्स (Civil Services Probationers) को संबोधित करेंगे. 

सुबह 11.45 बजे पीएम मोदी केवडिया में वॉटर एरोड्रोम का उद्धाटन करेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री केवडिया से साबरमती के बीच सी-प्लेन सर्विस की भी शुरुआत करेंगे. 

दोपहर 1 बजे पीएम मोदी साबरमती रिवरफ्रंट पर वाटर एरोड्रोम का उद्धाटन करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी साबरमती से केवडिया के लिए सी-प्लेन सर्विस की शुरुआत भी करेंगे. लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर देश का पहला सी-प्लेन उड़ान भरेगा. पीएम मोदी भी इस सी प्लेन में सफर करेंगे. केवड़िया से अहमदाबाद और अहमदाबाद से केवड़िया के बीच में सी प्लेन को चलाया जाएगा.

Newsbeep

वहीं, देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

वीडियो: सरदार पटेल की जयंती पर 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' पहुंचे PM मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com