जब पीएम नरेंद्र मोदी और अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी ने चखा 'सरसों के साग का स्‍वाद'

जब पीएम नरेंद्र मोदी और अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी ने चखा 'सरसों के साग का स्‍वाद'

खास बातें

  • पीएम मोदी और राष्‍ट्रपति गनी ने सड्डा पिंड में चखे पंजाबी जायके.
  • यह हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन के प्रतिनिधियों के रात्रिभोज का स्थल था.
  • पीएम मोदी, राष्‍ट्रपति गनी और अन्य प्रतिनिधि गांव में करीब एक घंटा रूके.
अमृतसर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी को 'सड्डा पिंड' में सरसों का साग और दाल परोसी गई. 'सड्डा पिंड' एक गांव है, जिसे हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में शिरकत करने वाले प्रतिनिधियों को पंजाब के लोकप्रिय व्यंजनों को प्रस्तुत करने के लिए स्थापित किया गया है.

मोदी और गनी के अलावा, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश नीति सलाहकार सरताज अज़ीज़ सहित विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को भी 'सड्डा पिंड' में लज़ीज़ पकवान परोसे गए.

यहां अधिकारियों ने बताया कि सड्डा पिंड पंजाब की संस्कृति और खाने का प्रदर्शन करने के लिए पर्यटन स्थल के तौर पर स्थापित किया गया है और यह प्रतिनिधियों के रात्रिभोज का स्थल था. 12 एकड़ में फैला हुआ सड्डा पिंड पंजाब के गांव की असल प्रतिकृति है.

प्रतिनिधियों के लिए सरसों का साग, मक्के की रोटी और दाल थी. साथ ही में कई शाकाहारी और मांसाहारी पकवान थे.

पंजाब के पारंपरिक खानों में कड़ी पकोड़ा, ज़ीरा पुलाव, अमृतसरी कुलचा, परांठा, नान, अमृतसरी फिरनी, मूंग दाल का हलवा और गुलाब जामुन शामिल थे.

सड्डा पिंड के एक अधिकारी ने बताया कि अन्य ज़ायकेदार पकवानों में फिश टिक्का, मुर्ग टिक्का, गलोटी कबाब, पनीर मक्की सीख, बटर चिकन, बोटो ऑफ लॉरेंस रोड सहित अन्य पकवान थे. इसी के साथ कई पंजाबी रोटियां मेहमानों को परोसी गईं.

पीएम मोदी, राष्‍ट्रपति गनी और अन्य प्रतिनिधि गांव में करीब एक घंटा रूके. अधिकारी ने बताया कि करीब 200 मेहमान थे और यहां आए गणमान्यों के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com