SBI धोखाधड़ी: 200 डॉलर की खर्च सीमा वाले कार्ड से खर्च किये गये 14.1 लाख डॉलर

मुंबई के एक निवासी ने भारतीय स्टेट बैंक( एसबीआई) के विदेशी यात्रा कार्ड के जरिये धोखाधड़ी कर ब्रिटेन के ऑनलाइन बाजार मंचों के जरिए 14.1 लाख डॉलर (करीब 9.1 करोड़ रुपये) खर्च कर डाले.

SBI धोखाधड़ी: 200 डॉलर की खर्च सीमा वाले कार्ड से खर्च किये गये 14.1 लाख डॉलर

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • 200 डॉलर की खर्च सीमा वाले कार्ड से खर्च किये गये 14.1 लाख डॉलर
  • कार्ड पर खर्च सीमा महज 200 डॉलर की ही थी
  • सीबीआई ने इस मामले में एक प्राथमिकी दर्ज की है
नई दिल्ली:

मुंबई के एक निवासी ने भारतीय स्टेट बैंक( एसबीआई) के विदेशी यात्रा कार्ड के जरिये धोखाधड़ी कर ब्रिटेन के ऑनलाइन बाजार मंचों के जरिए 14.1 लाख डॉलर (करीब9.1 करोड़ रुपये) खर्च कर डाले. हालांकि, इस कार्ड पर खर्च सीमा महज 200 डॉलर यानी करीब 13 हजार रुपये की ही थी. केंद्रीय जांच ब्यूरो( सीबीआई) ने  इस मामले में एक प्राथमिकी दर्ज की. अधिकारियों ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि बैंक ने सीबीआई के पास इस संबंध में शिकायत दर्ज की है. यह कार्डबैंक की नयी मुंबई स्थित एनआरआई सीवुड्स शाखा ने जारी किया था, जिसके लिए प्रीपेड आवेदन यलामंचिली सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड जारी करती है तथा एमफैसिस इसके लिए डाटाबेस मुहैया कराती थी.

यह भी पढ़ें: PNB घोटाला : मेहुल चोकसी ने बताई भारत न आने की वजह, पूछा- मैं सुरक्षा के लिए खतरा कैसे?

शिकायत में कहा गया है, ‘‘ यलामंचिली सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड के मुख्य परिचालन अधिकारी ने 28 फरवरी 2017 को बैंक को इसकी सूचना दी थी.’’  शिकायत के अनुसार, यह पाया गया कि एक ही व्यक्ति के तीन विदेशी यात्रा कार्ड के लिए प्रीपेड कार्ड प्रणाली में बैलेंस को धोखाधड़ी के जरिये बदल दिया गया.

VIDEO: संसद में बैंकिंग घोटाले पर हंगामा
ये कार्ड 200 डॉलर की खर्च सीमा के साथ संदीप कुमार रघु पूजारी को जारी किये गये थे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com