NDTV Khabar

रोहित वेमुला-पायल तड़वी की मां की याचिका पर SC ने जारी किया नोटिस, केंद्र सरकार, UGC और NABH से मांगा जवाब

कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में जातिगत भेदभाव का आरोप लगाने वाली रोहित वेमुला और पायल तड़वी की मां की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रोहित वेमुला-पायल तड़वी की मां की याचिका पर SC ने जारी किया नोटिस, केंद्र सरकार, UGC और NABH से मांगा जवाब

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में जातिगत भेदभाव का आरोप लगाने वाली रोहित वेमुला और पायल तड़वी की मां की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी किया है. केंद्र सरकार, UGC और NABH को नोटिस जारी कर जवाब मांगा. कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में जातिगत भेदभाव को ज़िम्मेदार बताकर आत्महत्या करने वाले रोहित वेमुला और पायल तड़वी की मां ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर गुहार लगाई है कि शैक्षिक और अन्य संस्थानों में जातिगत भेदभाव खत्म करने का सशक्त और कारगर मैकेनिज़्म बनाया जाये.

अयोध्या मामले पर सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्षकार के वकील ने ऐसा क्या कह दिया कि SC से मांगनी पड़ी माफी

याचिकाकर्ता चाहते हैं कि कोर्ट यूजीसी (UGC) को इस बाबत निर्देश जारी करे ताकि उच्च शैक्षिक संस्थानों के नियमन 2012 को सख्ती से लागू किया जा सके. याचिका में ये भी गुहार लगायी गयी है कि विश्वविद्यालय और अन्य उच्च शैक्षिक संस्थानों में सभी छात्रों शिक्षकों को समान अवसर मुहैया करवाने के लिए विशेष सेल बनाएं.


नासिक की रैली में कश्मीर के साथ-साथ राम मंदिर का भी जिक्र कर गए PM मोदी

टिप्पणियां

इससे अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों, शिक्षकों या कर्मचारियों के साथ भेदभाव की आंतरिक शिकायतों के समय से निपटारे में मदद होगी. रोहित वेमुला और पायल तड़वी ने खुदकुशी कर ली थी.

Video: चिन्मयानंद केस में SC ने दिया SIT बनाने का निर्देश



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement