NDTV Khabar

कांग्रेस के मेनिफेस्‍टो के खिलाफ दाखिल याचिका SC ने की खारिज, कहा- चुनाव की इस स्टेज पर दखल नहीं दे सकते

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस के मेनिफेस्टो के खिलाफ दाखिल याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दखल देने से इंकार कर दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कांग्रेस के मेनिफेस्‍टो के खिलाफ दाखिल याचिका SC ने की खारिज, कहा- चुनाव की इस स्टेज पर दखल नहीं दे सकते

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दखल देने से इंकार कर दिया है
  2. कोर्ट ने कहा कि चुनाव होने में 48 घंटे बचे हैं
  3. इस स्टेज पर किसी भी तरह दखल नहीं दिया जा सकता है
नई दिल्ली: कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस के मेनिफेस्टो के खिलाफ दाखिल याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दखल देने से इंकार कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि चुनाव होने में 48 घंटे बचे हैं और इस स्टेज पर किसी भी तरह दखल नहीं दिया जा सकता है. याचिकाकर्ता चाहें तो चुनाव के बाद वैधानिक उपाय कर सकते हैं. जनप्रतिनिधि अधिनियम 1951 के तहत शिकायत कर सकते हैं.

बेंगलुरु में बोले राहुल गांधी- कर्नाटक में हम जीत को लेकर आश्वस्त, कांग्रेस के पास विकास का विजन

वहीं जस्टिस डीवाई चंद्रचूड ने कहा कि इस मेनीफेस्टों में धर्म के आधार पर नहीं बल्कि समुदाय में सामाजिक आर्थिक स्तर पर कमजोर लोगों के लिए कहा गया है. श्री राम सेना के प्रमोद मुतालिक की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की. बुधवार को मामले की सुनवाई के दौरान CJI दीपक मिश्रा ने कहा कि चुनाव से ठीक पहले किसी ऐसी याचिका को सुनवाई के लिए कैसे स्वीकार कर सकते है, जिसमें उम्मीदवार के चुनाव लड़ने पर रोक की मांग की गई थी. 

ये 6 बातें ही तय करेंगी कि क्‍या राहुल गांधी 2019 में बन सकते हैं PM?

CJI ने कहा कि ये चुनाव के बाद तय होगा, तब याचिकाकर्ता की तरफ से कहा गया कि संवैधानिक पीठ का फैसला है कि कोई भी पार्टी या उम्मीदवार धर्म के आधार ओर वोट नही मांग सकता. लेकिन यहां पर धर्म के आधार पर वोट मांग गया है. याचिका में कहा गया है कि कांग्रेस ने धर्म के आधार पर घोषणा पत्र जारी किया है, जो सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ है. 

कांग्रेस के दिल में न दलितों के लिए प्रेम है, न बाबा साहब के लिए सम्मान : PM

टिप्पणियां
लिहाज सुप्रीम कोर्ट चुनाव आयोग को निर्देश दे कि वो कांग्रेस को कहे कि अपने मेनिफेस्टो से उस हिस्से को हटाया जाए जहां कांग्रेस ने धर्म के आधार पर वोट मांगा है. साथ ही कांग्रेस की मान्यता को रद्द किया जाए और कांग्रेस के सभी उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने पर रोक लगाई जाए.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement