Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

महाराष्ट्र के CM देवेंद्र फडणवीस को SC से बड़ा झटका: चुनावी हलफनामे में जानकारी छिपाने के मामले में HC का फैसला रद्द, चलेगा ट्रायल

फडणवीस पर 2014 के चुनावी हलफनामे में दो आपराधिक केसों की जानकारी छिपाने का आरोप है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र के CM देवेंद्र फडणवीस को सुप्रीम कोर्ट की ओर से मंगलवार को बड़ा झटका चला है. चुनावी हलफनामे में जानकारी छिपाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट का फैसला रद्द करते हुए उनके खिलाफ ट्रायल चलाने का आदेश दिया है. उनके खिलाफ मजिस्ट्रेट कोर्ट में ट्रायल चलेगा. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट को यह तय करना था कि 2014 के चुनावी हलफनामे में आपराधिक केसों की जानकारी छिपाने पर फडणवीस के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की इजाजत दी जाए या नहीं.

फडणवीस पर 2014 के चुनावी हलफनामे में दो आपराधिक केसों की जानकारी छिपाने का आरोप है. ये दोनों केस नागपुर के हैं. इनमें एक मानहानि और दूसरा ठगी का है. वकील सतीश उके ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर आरोप लगाया था कि 2014 के चुनाव का नामांकन दाखिल करते समय में फडणवीस ने झूठा हलफनामा दायर किया था. हालांकि इससे पहले बॉम्बे हाईकोर्ट ने याचिका खारिज कर दी थी और कहा था कि याचिका में तथ्यों की कमी है.

Congress-NCP को चुनाव से पहले बड़ा झटका, BJP में शामिल हुए कई बड़े नेता


उके ने हाईकोर्ट में नागपुर के ज्यूडि़शियल मजिस्ट्रेट के उस फैसले को चुनौती दी थी जिसमें ऐसी ही याचिका को खारिज कर दिया गया था. याचिकाकर्ता उके ने आरोप लगाया था कि 2009 और 2014 में नागपुर के दक्षिण पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से नामांकन भरते समय फडणवीस ने उनके खिलाफ लंबित दो आपराधिक मामलों की जानकारी छिपाई थी. याचिकाकर्ता के मुताबिक 1996 और 1998 में फडणवीस के खिलाफ विभिन्न आरोपों में दो मामले दर्ज किए गए थे. यह जनप्रतिनिधि अधिनियम, 1951 की धारा 125-ए का स्पष्ट उल्लंघन है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि उम्मीदवार को कोर्ट द्वारा आपराधिक मामलों में  आरोप तय होने वाले मामलों के साथ-साथ चुनावी हलफनामे में उन मामलों की जानकारी का भी खुलासा करना होगा जिनमें न्यायालय द्वारा संज्ञान लिया गया है.

टिप्पणियां

महाराष्ट्र: अमरावती में शिवसेना नेता समेत 3 लोगों हत्या के बाद तनाव, कर्फ्यू लगाया गया

VIDEO: खबरों की खबर: महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव में राजनीतिक वंशों की साख दांव पर



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... दीपिका पादुकोण ने कहा, "इश्‍क करना खता है तो सजा दो मुझे...", TikTok पर वायरल हुआ वीडियो

Advertisement