NDTV Khabar

आधार पर SC की टिप्पणी, आश्वस्त नहीं योजनाओं का लाभ देने के लिए यह सबसे अच्छा मॉडल 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वह इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं है कि ‘ आधार ’ के जरिए लोगों को अधिकारियों के आमने - सामने लाना सर्वश्रेष्ठ मॉडल है, बल्कि सरकार को कल्याणकारी योजनाओं के फायदे पहुंचाने के लिए उन तक पहुंचना चाहिए

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आधार पर SC की टिप्पणी, आश्वस्त नहीं योजनाओं का लाभ देने के लिए यह सबसे अच्छा मॉडल 

आधार कार्ड

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर आधार को लेकर टिप्पणी की है. कोर्ट ने कहा है कि वह इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं है कि ‘ आधार ’ के जरिए लोगों को अधिकारियों के आमने - सामने लाना सर्वश्रेष्ठ मॉडल है, बल्कि सरकार को कल्याणकारी योजनाओं के फायदे पहुंचाने के लिए उन तक पहुंचना चाहिए. गौरतलब है कि प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ आधार और इससे संबद्ध 2016 के कानून को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है. पीठ के सदस्यों में न्यायमूर्ति एके सीकरी, न्यायमूर्ति एएम खानविलकर, न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति अशोक भूषण भी शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें : आधार का डेटा सुरक्षित करने के लिए उठाया गया यह बड़ा कदम

सुप्रीम कोर्ट में संविधान पीठ से भारतीय विशिष्ठ पहचान प्राधिकरण ( यूआईडीएआई ) के वकील ने कहा कि 12 अंकों वाले आधार ने लाभ पाने के लिए नागरिकों को सेवा मुहैया करने वालों के आमने सामने ला दिया है. यूआईडीएआई की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता राकेश द्विवेदी ने कहा कहा कि विकास यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि लोग गरीबी से मुक्त हों.  


यह भी पढ़ें : आधार डाटा लीक होने से चुनाव परिणाम हो सकता है प्रभावित- सुप्रीम कोर्ट 

टिप्पणियां

इस पर न्यायालय ने कहा  कि ‘हम इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हैं कि यह सर्वश्रेष्ठ मॉडल है. व्यक्ति को एक निवेदक नहीं होना चाहिए. सरकार को उसके पास जाना चाहिए और उसे लाभ प्रदान करना चाहिए’. संविधान पीठ ने कहा कि यूआईडीएआई का कहना है कि आधार पहचान करने का एक माध्यम है, लेकिन किसी को बाहर भी नहीं किया जाना चाहिए.  एक ओर लोगों को गरीबी से मुक्त कराना है, वहीं दूसरी ओर निजता का अधिकार भी है.    

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement