सोहराबुद्दीन मुठभेड़ के ट्रायल जज बीएच लोया की मौत पर SC करेगा सुनवाई

सोहराबुद्दीन मुठभेड़ मामले के ट्रायल जज बीएच लोया की मौत की जांच का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. महाराष्ट्र के एक पत्रकार बंधुराज संभाजी लोने ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर जज लोया की मौत की स्वतंत्र जांच की मांग की है.

सोहराबुद्दीन मुठभेड़ के ट्रायल जज बीएच लोया की मौत पर SC करेगा सुनवाई

सोहराबुद्दीन फर्जी मुठभेड ट्रायल के जज बीएच लोया की मौत पर SC करेगा सुनवाई (फाइल फोटो)

खास बातें

  • सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को इस मामले की सुनवाई करेगा
  • जज लोया की मौत की स्वतंत्र जांच की मांग की है.
  • महाराष्ट्र के एक पत्रकार बंधुराज संभाजी लोने ने दाखिल की याचिका
नई दिल्ली:

सोहराबुद्दीन मुठभेड़ मामले के ट्रायल जज बीएच लोया की मौत की जांच का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. महाराष्ट्र के एक पत्रकार बंधुराज संभाजी लोने ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर जज लोया की मौत की स्वतंत्र जांच की मांग की है. सुप्रीम कोर्ट इस मामले की सुनवाई को तैयार हो गया है और शुक्रवार को मामले की सुनवाई होगी.

मुंबई : जस्टिस लोया की मौत की जानकारी देने के लिए सड़क पर उतरे लोग

गौरतलब है कि जज लोया की मौत पर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं. इस मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट में भी एक याचिका दाखिल की गई है. दरअसल 2005 में सोहराबुद्दीन शेख और उसकी पत्नी कौसर बी को गुजरात पुलिस ने हैदराबाद से अगवा किया गया था.

आरोप लगाया गया कि दोनों को मुठभेड़ में मार डाला गया. शेख के साथी तुलसीराम प्रजापति को भी 2006 में गुजरात पुलिस द्वारा मार डाला गया. उसे सोहराबुद्दीन मुठभेड़ का गवाह माना जा रहा था.

2012 में सुप्रीम कोर्ट ने ट्रायल को महाराष्ट्र में ट्रांसफर कर दिया और 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने प्रजापति और शेख के केस को एक साथ जोड़ दिया. शुरुआत में जज जेटी उत्पत केस की सुनवाई कर रहे थे लेकिन आरोपी अमित शाह के पेश ना होने पर नाराजगी जाहिर करने पर अचानक उनका तबादला कर दिया गया. फिर केस की सुनवाई जज बी एच लोया ने की और नवंबर 2014 में नागुपर में उनकी मौत हो गई थी.

VIDEO: क्या जज बीएच लोया की मौत से पर्दा उठ पाएगा?
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com