पीएम मोदी और ऑस्‍ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन की मीटिंग में समोसा और गुजराती खिचड़ी पर भी चर्चा

ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने पिछले सप्ताह अपने घर पर एशिया के सबसे लोकप्रिय व्‍यंजन-समोसा बनाने की कोशिश की थी. अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर उन्‍होंने इसकी फोटो शेयर की की और इसे "स्‍कोमोसास (ScoMosas)" कहा था.

खास बातें

  • हल्‍के-फुल्‍के अंदाज में हुई थी दोनों नेताओं में बातचीत
  • ऑस्‍ट्रेलियाई पीएम ने की थी समोसा बनाने की कोशिश
  • इसका फोटो उन्‍होंने ट्विटर पर किया था शेयर
नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के वैश्‍विक प्रकोप के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार सुबह अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस की, दोनों नेताओं के बीच बातचीत हल्‍के-फुल्‍के माहौल में हंसी-मजाक की बातों के साथ समाप्‍त हुई. दरसअल, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी के ट्रेडमार्क गले मिलने के अंदाज और उनके गृहराज्‍य गुजरात की खिचड़ी को स्‍टेपल किया था. वीडियो के जरिये हुई चर्चा ने एक तरह से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्चुअल शिखर सम्मेलन की शुरुआत को रेखांकित किया. गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने पिछले सप्ताह अपने घर पर एशिया के सबसे लोकप्रिय व्‍यंजन-समोसा बनाने की कोशिश की थी. अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर उन्‍होंने इसकी फोटो शेयर की की और इसे "स्‍कोमोसास (ScoMosas)" कहा था. गुरुवार सुबह, उन्होंने पीएम मोदी से कहा: "मैं पहले भारत-ऑस्ट्रेलिया आभासी (वर्चुअल) शिखर सम्मेलन और 'मोदी हग' का इंतजार कर रहा हूं. मैं आपको स्कोमोसा के लिए धन्यवाद देता हूं. हमने सप्ताहांत में इसके साथ बहुत मज़ा किया. अगली बार यह गुजरात खिचड़ी होना चाहिए."

ऑस्‍ट्रेलियाई पीएम को जवाब देते हुए, पीएम मोदी ने कहा: "गुजरातियों को यह सुनकर बहुत खुशी होगी कि सभी देशों में खिचड़ी खाई जाती है, लोग अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग तरह से 'स्टेपल' खाना दे सकते हैं." स्कॉट मॉरिसन द्वारा रविवार को पोस्ट किए गए ट्वीट में लिखा है: "आम की चटनी के साथ संडे स्कॉमोसा, - चटनी सहित! इस हफ्ते @narendramodi के साथ मेरी मुलाकात विडिओलिंक है. वे शाकाहारी हैं और मैं उनके साथ यह शेयर करना पसंद करूंगा." पीएम मोदी ने भी जवाब देने में देर नहीं लगाई, उन्‍होंने ट्वीट में लिखा, "हिंद महासागर के जरिये जुड़े और भारतीय समोसे के जरिये एकजुट (Connected by the Indian Ocean, united by the Indian Samosa)!!"

दोनों नेताओं के बीच गुरुवार को तमाम मुद्दों पर बातचीत हुई. पीएम मोदी ने गुरुवार दोपहर को ट्वीट कर कहा, "भारत-ऑस्ट्रेलिया के संबंध हमेशा बेहद करीबी रहे हैं. राष्ट्रमंडल से लेकर क्रिकेट तक, जीवंत लोकतंत्र के मामले में, यहां तक ​​कि भोजन से भी, दोनों देशों के लोगों के संबंध मजबूत हैं " उन्होंने ट्वीट किया. गौरतलब है कि दोनों देशों के पीएम पिछले डेढ़ साल के दौरान चार बार मिल चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com