यह ख़बर 25 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मुंबई से लोनावला के बीच उड़ा सीप्लेन

मुंबई:

मुंबई से लोनावला के बीच सीप्लेन ने आज पहली उड़ान भरी। जुहू एयरोड्रम के रनवे से पावना डैम के पानी पर उतरने में सीप्लेन को 30 मिनट का वक्त लगेगा और किराया होगा 2999 रुपये। अगले फेज में इसे राज्य के समुद्री छोर और मुंबई में गिरगांव चौपाटी तक उड़ाने की योजना है। सड़क के रास्ते मुंबई के जुहू से लोनावला की दूरी तय करने में कम से कम तीन घंटे लगते हैं।
पहली बार सीप्लेन पर सफर करने आए मुसाफिर अपने नए अनुभव से बेहद खुश हैं, जिनमें से कुछ ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा, आज़ादी के बाद पहली बार मुंबई में सीप्लेन के इस अनुभव से मैं बेहद खुश हूं।

सीप्लेन से मुसाफिर शिरडी के करीब मुलाडैम नाशिक के पास गंगापुर और महाबलेश्वर में धूम डैम तक भी अगले कुछ दिनों में उड़ान भर सकते हैं। मेरीटाइम एनर्जी हेली सर्विसेज़ लिमिटेड और महाराष्ट्र टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन पहले इसे गिरगांव चौपाटी तक उड़ाना चाहते थे, लेकिन चुनावी बयार में प्लेन शायद उड़ न पाए। मुंबई में इस प्लेन से सफर कुछ महीनों बाद ही मुमकिन होगा। एमटीडीसी के मैनेजिंग डायरेक्टर जगदीश पाटिल ने कहा, बरसात के दौरान बैकवॉटर में लैंडिंग नहीं कर सकता, और मॉनसून के दौरान गिरगांव चौपाटी के करीब भी समुद्र में सीप्लेन उतारना मुश्किल है, लेकिन दूसरे फेज़ में सीप्लेन गिरगांव तक उड़ान भरेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कंपनी फिलहाल नौ सीटों वाले सेसना 208 और चार सीटों वाले सेसना 206 में मुसाफिरों को सफर करवा रही है। समंदर से घिरे इस शहर में योजना है कि इसमें सिर्फ सैलानियों को नहीं, आम लोगों को भी सफर करवाने की। शुरुआती किराया 2999 रु है, लेकिन अगले कुछ दिनों में किराया बढ़ाने की योजना है। मेरीटाइम एनर्जी हेली सर्विसेज़ लिमिटेड के निदेशक सिद्धार्थ वर्मा ने बताया, यह शुरुआती किराया है, जो 15 सितंबर तक लागू रहेगा। इसके बाद हम किराया बढ़ाएंगे, लेकिन कोशिश रहेगी कि आम जनता को इससे ज्यादा तकलीफ न हो।