NDTV Khabar

डेरा सच्चा सौदा की तलाशी में मिली बिना रजिस्ट्रेशन की लग्जरी कार, हनीप्रीत का कमरा सील किया

सिरसा में डेरा मुख्यालय में तलाशी अभियान जारी, राम रहीम द्वारा यौन उत्पीड़न के लिए इस्तेमाल की जाने वाली गुफा की भी ली गई तलाशी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डेरा सच्चा सौदा की तलाशी में मिली बिना रजिस्ट्रेशन की लग्जरी कार, हनीप्रीत का कमरा सील किया

सिरसा में डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में तलाशी अभियान चलाया गया.

खास बातें

  1. अधिकारियों को पांच लड़के मिले, जिनमें से दो नाबालिग
  2. तथाकथित गुफा की फॉरेंसिक जांच की गई
  3. पुराने करंसी नोट बरामद किए गए
सिरसा: गुरमीत राम रहीम के डेरा सच्चा सौदा के सिरसा में स्थित मुख्यालय की तलाशी का काम जारी है. तलाशी के बाद बलात्कार के मामले में सजा काट रहे राम रहीम के बहुत सारे राज खुलने की संभावना है. शुक्रवार को हुई तलाशी के दौरान बिना रजिस्ट्रेशन प्लेट वाली एक लग्जरी कार और पुराने करंसी नोट बरामद किए गए. यहां उस तथाकथित गुफा की फॉरेंसिक जांच की गई जहां डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम महिलाओं का कथित यौन उत्पीड़न करता था.

सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय की गहन तलाशी में अर्धसैनिक बल और जिले के अधिकारी शामिल थे. यहां 800 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में फैले हुए डेरा मुख्यालय में यह तलाशी सुबह आठ बजे शुरू हुई थी. डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सीबीआई अदालत द्वारा बलात्कार के दो मामलों में दो सप्ताह पहले दोषी करार देकर 20 साल की सजा सुनाई गई थी.

डेरा परिसर में शैक्षणिक संस्थान, बाजार, अस्पताल, स्टेडियम, घर और मनोरंजक क्षेत्र हैं. किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए डेरा की ओर जाने वाली सड़कों पर कर्फ्यू लगाया गया था. सिरसा जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवा 10 सितंबर तक निलंबित है. यहां कल भी तलाशी अभियान चलेगा.

यह भी पढ़ें : Exclusive : गुरमीत राम रहीम के डेरा सच्चा सौदा के भीतर बहुत कुछ ऐसा है जो चौंका देगा

हरियाणा जनसंपर्क विभाग के उप निदेशक सतीश मेहरा ने बताया कि उच्च न्यायालय द्वारा तलाशी लेने का आदेश दिए जाने के बाद यहां 12 घंटे तक चले तलाशी अभियान के दौरान कम्प्यूटर और हार्ड डिस्क ड्राइव और बिना लेवल वाली दवाइयां भी बरामद की गईं. मेहरा को प्रशासन ने मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत किया है.

मेहरा ने कहा, ‘‘कुछ कमरों को सील किया गया है, कम्प्यूटर और हार्ड डिस्क ड्राइव, गैर पंजीकृत लेक्सस कार, एक ओबी वैन, सात हजार रुपये के बंद हो चुके नोट, 12 हजार रुपये नकद और बिना लेबल वाली कुछ दवाएं और एक वॉकी-टॉकी सेट बरामद किया गया.” मेहरा ने बताया, “यहां जो चीजें मिल रही हैं, जिला प्रशासन ने उन सभी को अपनी निगरानी में ले लिया है. अदालत, आयुक्त द्वारा दिए गए आदेशों का पालन किया जाएगा.” उन्होंने कहा कि हरियाणा के करनाल और सोनीपत, उत्तराखंड के आईआईटी रुड़की के फॉरेंसिक विशेषज्ञों ने डेरा में तथाकथित गुफा का निरीक्षण किया.

मेहरा ने बताया, “फॉरेंसिक विशेषज्ञ यहां तलाशी अभियान में पहले से मौजूद टीमों के साथ समन्वय स्थापित कर रहे हैं.” जिस बलात्कार पीड़िता की शिकायत पर गुरमीत राम रहीम को सीबीआई अदालत ने दोषी ठहराया है उसके अनुसार डेरा प्रमुख का आवास कही जाने वाली गुफा में महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया जाता था.

राम रहीम के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने का साहस करने वाली महिला ने आरोप लगाया था कि राम रहीम ने उसे गुफा में बुलाकर उसका यौन उत्पीड़न किया था. महिला का कहना था कि उसने उत्पीड़न से पहले यहां से कुछ लड़कियों को रोते हुए निकलते देखा था. पीड़िता ने बताया था कि गुफा के प्रवेश द्वार पर लड़कियों को सुरक्षा कर्मी के तौर पर तैनात किया जाता था.

राम रहीम की विश्वासपात्र हनीप्रीत के कमरे की तलाशी ली गई और सील कर दिया गया. उसके खिलाफ हरियाणा पुलिस ने लुकआउट नोटिस जारी किया है.

VIDEO : कड़ी सुरक्षा में तलाशी

तलाशी अभियान के दौरान अधिकारियों को पांच लड़के भी मिले, जिनमें से दो नाबालिग हैं. मेहरा ने कहा, “हमें पांच लड़के मिले जिनमें से दो नाबालिग हैं. नाबालिग लड़के हरियाणा के कैथल और उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं. दोनों को जिला बाल सुरक्षा अधिकारी को सौंप दिया गया है. बाकी तीनों से उनके घरों के बारे में पूछा जा रहा है. बाद में उन्हें उनके घर भेज दिया जाएगा.” अभियान के दौरान प्लास्टिक के ‘सिक्के’ या टोकन मिलने की खबर थी लेकिन अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है.
(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement