नंदा देवी पर पर्वतारोहण करने गए विदेशी लापता, आईटीबीपी ने शुरू किया बचाव अभियान 

मिली जानकारी के अनुसार 12 सदस्यीय पर्वतारोहियों का दल 10 मई, 2019 से 15 जून, 2019 तक पर्वतारोहण अभियान पर था, इसी दौरान इनमे से आठ पर्वतारोही लापता हो गये.

नंदा देवी पर पर्वतारोहण करने गए विदेशी लापता, आईटीबीपी ने शुरू किया बचाव अभियान 

आईटीबीपी ने शुरू किया नंदा देवी पर बचाव अभियान

नई दिल्ली:

14वीं बटालियन भारत तिब्बत सीमा पुलिस यानि कि आईटीबीपी ने नंदा देवी ईस्ट पर्वतारोहण अभियान के दौरान गुम हुए आठ पर्वतारोहियों की तलाश जोर शोर से प्रारंभ कर दी है. मिली जानकारी के अनुसार 12 सदस्यीय पर्वतारोहियों का दल 10 मई, 2019 से 15 जून, 2019 तक पर्वतारोहण अभियान पर था, इसी दौरान इनमे से आठ पर्वतारोही लापता हो गये. अन्य चार सही सलामत बेस कैंप में लौट आए और उन्होंने अन्य के लापता होने की सूचना आईटीबीपी को दी. बता दें कि यह दल कुमाऊं उत्तराखंड में स्थित नंदा देवी ईस्ट पर्वत के आरोहण के लिए निकला था. इसकी ऊंचाई 7434 मीटर है. इस अभियान को इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन आईएमएफ से भी अनुमोदन प्राप्त था.

कपाट खुलने के एक सप्ताह बाद फिर से आईटीबीपी ने बद्रीनाथ मंदिर परिसर की सफाई की

गुम हुए 8 सदस्यों में 4 यूनाइटेड किंगडम से, दो संयुक्त राज्य अमेरिका और एक ऑस्ट्रेलिया से हैं, जबकि इनके लाइजन अफसर भारतीय हैं. गुम हुए पर्वतारोही में एक महिला भी शामिल है. इस अभियान में कुल 12 पर्वतारोही शामिल थे जिनमें चार किसी प्रकार बेस कैंप तक पहुंचने में सफल रहे हैं. पिथौरागढ़ जिला प्रशासन ने आईटीबीपी की मदद से 31 मई की शाम को सर्च व रेस्क्यू प्रारंभ कर दिया है.

आईटीबीपी ने बद्रीनाथ मंदिर परिसर में चलाया स्वच्छता अभियान

इस कार्य में स्थानीय राजस्व पुलिस और एसडीआरएफ के सदस्य भी शामिल हैं. बताया जा रहा है कि इस अभियान का रूट मुनस्यारी, लीलम, मार्तोली, लावण होकर नंदा देवी ईस्ट बेस कैंप व समिट था. इस रास्ते में बहुत सारे दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र हैं जहां इस साल बहुत ज्यादा बर्फबारी रिकॉर्ड की गई थी और अभी भी काफी बर्फ मौजूद है. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद का रहने वाला पर्वतारोही रवि कुमार माउंट एवरेस्ट फतह करने के बाद लापता हो गया था. उसने नेपाली समय 1 बजकर 28 मिनट पर दोपहर में माउंट एवरेस्ट फतेह कर तिरंगा लहराया था. मुरादाबाद जनपद के भोला सिंह की मिलक निवासी पर्वतारोही रवि कुमार दुनिया की कई चोटियों पर तिरंगा फहरा चुके हैं. 

गायब हुआ एवरेस्ट फतह करने के बाद मुरादाबाद का पर्वतारोही

पिता हरकेश का कहना था कि 21 मार्च को रवि मुरादाबाद से रवाना हुए थे. उन्होंने बताया था कि 20 मई को सूचना आई थी कि रवि ने तिरंगा फहरा दिया है, लेकिन उसके बाद कोई सूचना नहीं मिली. अभी सूचना मिली है कि उसका मोबाइल मिल गया है, उसे कहीं किसी पेड़ पर फंसा हुआ बताया जा रहा है. ईश्वर उसकी रक्षा करे, मैं सभी देशवासियों से उम्मीद करता हूं कि वे उसके लिए दुआएं करें और वह सही सलामत घर वापस आ जाए'.

एवरेस्ट पर चढ़ाई के दौरान दो भारतीय पर्वतारोही लापता, एक भारतीय महिला के सुन्न पड़े हाथ पैर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उधर, रवि के बड़े भाई मनोज ने बताया था कि पिछली बार रवि से 16 मई को बात हुई थी और आज पता चला है कि जो 5 लोग दल में थे, उनमें से 3 वापस आ गए हैं, लेकिन रवि का पता नहीं चल रहा था. और हमसे किसी भी प्रशासनिक अधिकारी ने अभी तक कोई संपर्क नहीं किया था. रवि कुमार ने देश के लिए कई जगह अपनी जीत का तिरंगा फहराया था, माउंट एवरेस्ट भी ये तीसरी बार गए थे. इन्होंने देश का नाम रौशन किया था.