यह ख़बर 01 जुलाई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

दिल्ली विश्वविद्यालय की विज्ञान विषयों की दूसरी कट-ऑफ सूची जारी

खास बातें

  • दिल्ली विश्वविद्यालय के कुछ विद्यालयों ने विज्ञान विषयों में प्रवेश के लिए अहर्ता अंकों में कटौती के साथ रविवार को दूसरी कट-ऑफ सूची जारी की।
नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुछ विद्यालयों ने विज्ञान विषयों में प्रवेश के लिए अहर्ता अंकों में कटौती के साथ रविवार को दूसरी कट-ऑफ सूची जारी की।

लेडी श्रीराम कॉलेज, रामजस कॉलेज तथा हंसराज कॉलेज ने नवीन चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए दूसरी कट-ऑफ सूची की घोषणा कर दी।

वनस्पतिशास्त्र, भौतिकी, रसायन एवं जंतुविज्ञान में ऑनर्स के लिए इन महाविद्यालयों में कट-ऑफ अंकों में दो से चार प्रतिशत तक की कटौती की गई है।

हंसराज कॉलेज में वनस्पतिशास्त्र के लिए कट-ऑफ अंक 86 प्रतिशत है, जबकि इससे पहले यह 92 प्रतिशत था।

हंसराज कॉलेज के प्रधानाचार्य वीके कवात्रा ने कहा, "दिल्ली विश्वविद्यालय में इस वर्ष शुरू किए गए बी.टेक. पाठ्यक्रम के कारण अनेक विद्यार्थियों ने इसका चुनाव किया है, क्योंकि इससे उन्हें इंजीनियरिंग की डिग्री मिलेगी। इसीलिए विज्ञान विषयों के कट-ऑफ में गिरावट आई है।"

हालांकि विज्ञान विषयों में प्रवेश चाहने वाले विद्यार्थियों को इससे भले ही राहत मिली हो, लेकिन मानविकी में प्रवेश चाहने वाले विद्यार्थियों के लिए राहत की कोई बात नहीं है। मानविकी विषयों के लिए जारी दूसरी कट-ऑफ सूची में अंकों में बमुश्किल 0.25 से एक प्रतिशत तक की गिरावट आई है।

अर्थशास्त्र में प्रवेश चाहने वाले विद्यार्थियों के लिए कट-ऑफ अभी भी 97 प्रतिशत है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली विश्वविद्यालय के अन्य महाविद्यालयों द्वारा एक जुलाई तक दूसरी कट-ऑफ सूची जारी किए जाने की संभावना है।