प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात दौरे का दूसरा दिन, जानिए पूरा शेड्यूल

शुक्रवार को अहमदाबाद पहुंचने के बाद पीएम मोदी सबसे पहले गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल के गांधीनगर स्थित निवास पहुंचे और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात दौरे का दूसरा दिन, जानिए पूरा शेड्यूल

अहमदाबाद:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे के पहले दिन शुक्रवार को नर्मदा जिले के केवड़िया में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के निकट पर्यटन के विकास के मद्देनजर 17 परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं और चार नई परियोजनाओं की आधारशिला रखी. उन्होंने गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के साथ इन परियोजनाओं का अवलोकन भी किया. 

PMO के मुताबिक पीएम मोदी के गुजरात दौरे के दूसरे दिन का कार्यक्रम इस प्रकार है  : -

  • सुबह 8 बजे प्रधानमंत्री मोदी स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल को उनकी जयंती के दिन ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' जाकर श्रद्धांजलि भी अर्पित करेंगे. 
  • सुबह 9 बजे प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय एकता दिवस परेड देखेंगे और वहां मौजूद जनसभा को संबोधित करेंगे.   
  • करीब सुबह 11 बजे पीएम मोदी सिविल सेवा प्रोबेशनर्स (Civil Services Probationers) को संबोधित करेंगे. 
  • सुबह 11.45 बजे पीएम मोदी केवडिया में वॉटर एरोड्रोम का उद्धाटन करेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री केवडिया से साबरमती के बीच सी-प्लेन सर्विस की भी शुरुआत करेंगे. 
  • दोपहर 1 बजे पीएम मोदी साबरमती रिवरफ्रंट पर वाटर एरोड्रोम का उद्धाटन करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी साबरमती से केवडिया के लिए सी-प्लेन सर्विस की शुरुआत भी करेंगे. 

शुक्रवार को अहमदाबाद पहुंचने के बाद पीएम मोदी सबसे पहले गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल के गांधीनगर स्थित निवास पहुंचे और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने गुजराती सिनेमा के सुपरस्टार नरेश कनोडिया व उनके संगीतकार भाई महेश कनोडिया को भी श्रद्धांजलि अर्पित की. पटेल (92) का बृहस्पतिवार की सुबह यहां निधन हो गया था. वह लंबे समय से बीमार थे. कनोडिया बंधुओं का हाल ही में निधन हो गया था.

प्रधानमंत्री ने केशुभाई और कनोडिया बंधुओं के परिवार के सदस्यों के साथ कुछ समय बिताया और उन्हें सांत्वना दी. इसके बाद प्रधानमंत्री नर्मदा जिले के केवड़िया पहुंचे और वहां एकीकृत विकास योजनाओं के अंतर्गत 17 परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं और चार नई परियोजनाओं की आधारशिला रखी.

इन योजनाओं में नेविगेशन चैनल, नया गोरा सेतु, गरुड़ेश्वर बांध सरकारी कर्मियों के लिए आवास, बस बे टर्मिनस, एकता पौधशाला, खलवानी पर्यावरण अनुकूल पर्यटन और जनजातीय गृह आवास शामिल हैं. उन्होंने इस अवसर पर ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के लिए एकता क्रूज सेवा को भी झंडी दिखाकर रवाना किया.

प्रधानमंत्री ने सबसे पहले ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के निकट बने आरोग्य वन का लोकार्पण किया. आरोग्य वन में 15 एकड़ क्षेत्र में औषधीय गुणों से युक्त पौधे लगाए गए हैं. इसमें 380 प्रजाति के पांच लाख पेड़ हैं. योग व आयुर्वेद को ध्यान में रखते हुए इसका विकास किया गया. मोदी इस वन क्षेत्र में बने आरोग्य कुटीर भी गए.मार्च में कोरोना वायरस महामारी फैलने के बाद से मोदी का अपने गृह राज्य गुजरात का यह पहला दौरा है. प्रधानमंत्री ने इसके अलावा एकता मॉल, बच्चों के लिए पोषक पार्क, सरदार पटेल प्राणी उद्यान में ‘जंगल सफारी' और एकता क्रूज का भी उद्घाटन किया.

‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' के पास स्थित एक खास स्टोर ‘एकता मॉल' का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री ने जम्मू कश्मीर और पूर्वोत्तर के पारंपरिक हस्तशिल्प उत्पादों को बेचने के लिए बने स्टॉल के पास कुछ समय गुजारा. यहां पर पर्यटक एक छत के नीचे अलग-अलग राज्यों से संबंधित हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पादों की खरीदारी कर सकते हैं. ‘हथकरघा और हस्तशिल्प में विविधता में एकता' की थीम पर विकसित यह स्टोर 35,000 वर्ग फुट क्षेत्र में फैला है. सरदार पटेल को समर्पित ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' स्थल गुजरात में लोकप्रिय पर्यटन स्थल के तौर पर उभरा है. रूपाणी के साथ मोदी बाद में मॉल में स्थित विभिन्न एंपोरियम में गए.

जम्मू कश्मीर के स्टॉल पर मोदी ने विभिन्न उत्पादों के बारे में जानकारी ली और इसे बनाने की प्रक्रिया को जानने में दिलचस्पी दिखायी. वातानुकूलित दो मंजिला स्टोर में विभिन्न राज्यों के पारंपरिक हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पादों के लिए 20 अलग-अलग एंपोरियम हैं. इसके बाद प्रधानमंत्री का अगला पड़ाव बच्चों के लिए खास तौर पर बनाया गया पोषक पार्क था.

Newsbeep

इसका उद्घाटन करने के बाद उन्होंने पार्क का भ्रमण किया और बच्चों को आकर्षित करने वाली विभिन्न सुविधाओं का अवलोकन किया. उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री अपने इस दौरे पर अपनी मां हीरा बा से भी मुलाकात करेंगे. (इनपुट एजेंसी भाषा से भी)

प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल प्राणी उद्यान में ‘जंगल सफारी' का उद्घाटन किया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com