देशभर में कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक आज, जिन्होंने 28 दिन पहले लगवाया था टीका

Corona Vaccination Phase 2: सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, 8 लाख से अधिक लाभार्थियों के साथ, उत्तर प्रदेश टीकाकरण अभियान में सबसे ऊपर है.  इसके बाद महाराष्ट्र (6,33,519) और गुजरात (6,61,508) का स्थान है.

देशभर में कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक आज, जिन्होंने 28 दिन पहले लगवाया था टीका

Coronavirus Vaccination in India: भारत में मात्र 26 दिनों में 70 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

नई दिल्ली:

कोविड वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की दूसरी खुराक आज उन लोगों को दी जाएगी, जिन्होंने 16 जनवरी को देशव्यापी टीकाकरण शुरुआत के पहले दिन टीका लगवाया था. पहले चरण में टीका लगवाने वालों में एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया और नीति आयोग के सदस्य वीवी पॉल भी शामिल थे. इन दोनों को भी आज टीके की दूसरी खुराक दिए जाने की उम्मीद है. 28 दिन पर कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने की जरूरत होती है.

सरकार के मुताबिक, शुक्रवार तक देशभर में कुल 77 लाख हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है. इनमें से 97 फीसदी लोग टीकाकरण से संतुष्ट हैं. सरकार ने 19 जुलाई 2021 तक 30 करोड़ लोगों को कोविड-19 का टीका लगाने का लक्ष्य रखा है.

कोविड-19 टीके से मौत का कोई साक्ष्य उपलब्ध नहीं : केंद्र सरकार

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में मात्र 26 दिनों में 70 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है, जबकि इतने ही लोगों को टीका लगाने में अमेरिका को 27 दिन और ब्रिटेन को 48 दिन लगे हैं.

AIIMS के मनीष को देश में सबसे पहले लगा टीका, Delhi-NCR में इन हस्तियों ने ली वैक्सीन

सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, 8 लाख से अधिक लाभार्थियों के साथ, उत्तर प्रदेश टीकाकरण अभियान में सबसे ऊपर है.  इसके बाद महाराष्ट्र (6,33,519) और गुजरात (6,61,508) का स्थान है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सरकार की तरफ से कहा गया है, "13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मचारियों (एचसीडब्ल्यू) के 65 प्रतिशत से अधिक को टीका लगाया जा चुका है. बिहार में 79 फीसदी से ज्यादा पंजीकृत स्वास्थ्य सेवा श्रमिकों को टीका लगाया जा चुका है."