हर क्लास के लिए अलग TV चैनल होगा, विश्वविद्यालयों को भी ऑनलाइन कोर्स की अनुमति: वित्त मंत्री

एजुकेशन क्षेत्रों में रिफॉर्म का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री ने ऐलान किया हर क्लास के लिए अलग TV चैनल होगा. उन्होंने बताया कि 100 विश्वविद्यालय को ऑनलाइन कोर्स की भी अनुमति दी गई है.

हर क्लास के लिए अलग TV चैनल होगा, विश्वविद्यालयों को भी ऑनलाइन कोर्स की अनुमति: वित्त मंत्री

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री ने बताया कि पीएम विद्या योजना के तहत जल्द ही ऑनलाइन एजुकेशन के लिए बड़े कदम लिए जाएंगे. जिसके तहत हर राज्य में स्कूलों को QR कोड वाली टेक्सटबुक उपलब्ध कराई जाएगी. वन नेशन, वन डिजिटल प्लेटफॉर्म के अंतर्गत सभी कक्षाओं के सिलेबस को ऑनलाइन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि हर क्लास के लिए एक अलग चैनल बनाया जाएगा. इसके शिक्षा के लिए रेडियो, कम्युनिटी रेडियो और पॉडकास्ट का भी इस्तेमाल किया जाएगा. साथ ही दिव्यांग छात्रों के लिए इ-कंटेंट तैयार किया जाएगा. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज की पांचवी और अंतिम किस्त की जानकारी दे रही हैं. पांचवीं किस्त का ब्योरा देते हुए वित्त मंत्री ने कहा एजुकेशन सेक्टर को लेकर किया ऐलान. उन्होंने बताया कि अब ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा. 

वित्तमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश के नाम संबोधन के शब्दों के साथ की. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने आर्थिक आपदा को अवसर में बदलने की बात कही थी. वित्त मंत्री ने बताया कोरोना महामारी से उपजे समस्याओं और संकट के बीच अवसर तलाश किया जा रहा है.आज भी कई क्षेत्रों में सुधार की घोषणा की जाएगी. डीबीटी के जरिये लाभार्थियों तक सहायता राशि भेजी जा रही है. उन्होंने कहा कि यह तभी संभव हो पाया जब हम आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल पिछले चार सालों से अधिक समय से कर रहे है. डीबीटी के जरिये लाभार्थियों तक सहायता राशि भेजी जा रही है, यह तभी संभव हो पाया जब हम आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल पिछले 4 सालों से अधिक समय से कर रहे है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com