सुप्रीम कोर्ट के सात न्यायाधीश 2018 में होंगे सेवानिवृत्त

सुप्रीम कोर्ट के सात न्यायाधीश इस वर्ष एक मार्च के बाद सेवानिवृत्त हो जाएंगे.

सुप्रीम कोर्ट  के सात न्यायाधीश 2018 में होंगे सेवानिवृत्त

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट के सात न्यायाधीश इस वर्ष एक मार्च के बाद सेवानिवृत्त हो जाएंगे. सुप्रीम कोर्ट में वर्तमान में छह न्यायाधीशों की कमी है जबकि दो न्यायाधीशों की नियुक्ति की अनुशंसा सरकार के पास लंबित है. सुप्रीम कोर्ट और कानून मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक न्यायमूर्ति अमिताभ राय एक मार्च को सेवानिवृत्त होंगे जिसके बाद न्यायमूर्ति राजेश अग्रवाल चार मार्च को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. 

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अमिताव रॉय बन सकते हैं NGT के अगले चेयरमैन!

न्यायमूर्ति राय के कामकाज का अंतिम दिन शुक्रवार था क्योंकि शीर्ष अदालत होली की छुट्टियों के बाद पांच मार्च को खुल रहा है. वेबसाइट पर बताया गया है कि शीर्ष अदालत में प्रधान न्यायाधीश के बाद वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति जे. चेलमेश्वर 22 जून को सेवानिवृत्त होंगे. इसके बाद न्यायमूर्ति आदर्श गोयल छह जुलाई को सेवानिवृत्त होंगे. 

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा दो अक्तूबर को सेवानिवृत्त होंगे जिसके बाद न्यायमूर्ति कुरियन जोसफ 29 नवम्बर और न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर 30 दिसम्बर को सेवानिवृत्त होंगे. न्यायाधीशों के सेवानिवृत्त होने और छह न्यायाधीशों की कमी से कॉलेजियम पर दबाव बढ़ेगा कि वह नामों की अनुशंसा करे और सरकार पर नियुक्तियों में तेजी लाने का दबाव होगा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com