NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव जीतने के बाद राज्यसभा सदस्य नहीं रहे अमित शाह, रविशंकर प्रसाद और स्मृति ईरानी

लोकसभा चुनाव जीतने के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah), रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) और स्मृति ईरानी (Smirti Irani) अब राज्यसभा सदस्य नहीं रहे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लोकसभा चुनाव जीतने के बाद राज्यसभा सदस्य नहीं रहे अमित शाह, रविशंकर प्रसाद और स्मृति ईरानी

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की जबरदस्त जीत में जहां कई नवोदित नेता सांसद चुने गए हैं वहीं, भाजपा के कई वरिष्ठ सदस्य नेता भी जो पहले राज्यसभा के सदस्य थे लोकसभा चुनाव जीतने में कामयाब रहे हैं. लोकसभा चुनाव जीतने के बाद अब ये नेता राज्यसभा के सदस्य नहीं होंगे. राज्यसभा सचिवालय ने कहा कि भाजपा के वरिष्ठ नेता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah), मंत्री रविशंकर (Ravi Shankar Prasad) प्रसाद और स्मृति ईरानी (Smirti Irani) लोकसभा चुनाव जीतने के बाद अब राज्यसभा सदस्य नहीं रहे. वहीं द्रमुक (DMK) नेता कनिमोझी (Kanimozhi) भी लोकसभा चुनाव जीतने के बाद अब उच्च सदन की सदस्य नहीं रह गई हैं. 

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं जाएंगी ममता बनर्जी, कहा- एक घंटे पहले तक जाने का प्लान था लेकिन अब....

भाजपा के वरिष्ठ नेताओं द्वारा खाली की गई इन तीनों सीटों से पार्टी द्वारा अपने सहयोगी दल लोजपा के प्रमुख राम विलास पासवान सहित अन्य नेताओं को उच्च सदन का सदस्य बनाने में किए जाने की संभावना है. पासवान बिहार से राज्यसभा के सदस्य बनाए जा सकते हैं, जहां से रविशंकर प्रसाद उच्च सदन के सदस्य थे. प्रसाद लोकसभा चुनाव में पटना साहिब सीट से निर्वाचित हुए हैं. इसी तरह अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद गुजरात से रिक्त हुई राज्यसभा की दो सीटों का उपयोग उन नेताओं को उच्च सदन का सदस्य बनाए जाने में किया जा सकता है जो आम चुनाव में तो पराजित हुए हैं, लेकिन जिन्हें मंत्रिपरिषद में शामिल करना है.


PM मोदी के कैबिनेट में किस सहयोगी पार्टी को मिलेंगे कितने मंत्री पद? संख्या के हिसाब से तय हुआ कोटा 

आम चुनाव में अमित शाह गुजरात की गांधीनगर सीट से और ईरानी उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से निर्वाचित हुई हैं. वहीं, कनिमोई तमिलनाडु की तूत्तुक्कुडि लोकसभा सीट से चुनाव जीती हैं. 

टिप्पणियां

(इनपुटः भाषा)

Video: मोदी कैबिनेट में शामिल नहीं होंगे अरुण जेटली, पीएम को लिखा पत्र​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement