शाहीन बाग आंदोलन का चेहरा बनीं बिल्किस दादी बोलीं- 'PM मोदी मेरे बेटे, बुलाया जाएगा तो...'

यह पूछे जाने पर कि क्या अगर उन्हें आमंत्रित किया जाए तो वह प्रधानमंत्री से मिलने जाएंगी, इस पर उन्होंने कहा: "क्यों नहीं. मैं जाऊंगी. इसमें डरने की क्या बात है?"

शाहीन बाग आंदोलन का चेहरा बनीं बिल्किस दादी बोलीं- 'PM मोदी मेरे बेटे, बुलाया जाएगा तो...'

दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली हस्तियों में शामिल शाहीन बाग की बिल्किस दादी

नई दिल्ली:

नागरिकता संसोधन कानून (CAA) के विरोध में दिल्ली के शाहीन बाग ( shaheen Bagh) में हुए आंदोलन का चेहरा बिल्किस दादी (Bilkis Dadi) को टाइम (Time) मैनजीन ने दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली हस्तियों में शुमार किया है. शाहीन बाग की बिल्किस दादी ने इस पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) "उनके बेटे" हैं और अगर वो बुलाते हैं तो मुझे उनसे मिलकर खुशी होगी. बिलकिस दादी नागरिकता कानून के विरोध में हुए प्रदर्शन का चेहरा रही हैं. 

संसद की ओर से पिछले साल नागरिकता कानून को हरी झंडी मिलने के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शन हुए. दिल्ली के शाहीन बाग में हुए प्रदर्शन ने वैश्विक स्तर पर लोगों का ध्यान आकर्षित किया. इस प्रदर्शन में अधिकतर महिलाएं शामिल थीं. प्रदर्शनकारियों के संघर्ष को याद करते हुए बिल्किस उर्फ 'शाहीन बाग की दादी' ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा, "पारा गिरने या तापमान बढ़ने या बारिश के बावजद भी हमने अपना प्रदर्शन जारी रखा. हम उस वक्त भी डटे रहे जब जामिया में हमारे बच्चों की पिटाई की गई. हमारे सामने गोलियां चलाई गईं, लेकिन हम पीछे नहीं हटे." 

यह पूछे जाने पर कि क्या अगर उन्हें आमंत्रित किया जाए तो वह प्रधानमंत्री से मिलने जाएंगी, इस पर उन्होंने कहा: "क्यों नहीं. मैं जाऊंगी. इसमें डरने की क्या बात है?" उन्होंने कहा कि "मोदी जी मेरे बेटे की तरह हैं. मैं उनकी मां की तरह हूं. भले ही मैंने उन्हें जन्म नहीं दिया... मेरी बहन ने तो दिया. वह मेरे बच्चे की तरह हैं." मैं टाइम की सूची में पीएम मोदी के शामिल होने पर उन्हें बधाई देती हूं. 

READ ALSO: TIME ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, PM मोदी सहित 'शाहीनबाग की दादी' भी शामिल

कोरोनावायरस को लेकर बिल्किस दादी ने कहा, "हमारी पहली लड़ाई कोरोनावायरस के खिलाफ है. इस बीमारी को पूरी दुनिया से खत्म किया जाना चाहिए."  

बता दें कि टाइम मैगजीन की लिस्ट में पीएम मोदी और बिलकिस दादी के अलावा अभिनेता आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana), गूगल के सीईओ सुंदर पिचई, भारतीय मूल की अमेरिकी नेता कमला हैरिस (Kamala Harris) को भी शामिल किया गया है. इसके अलावा मैगजीन की सूची में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump), जो बाइडेन (Joe Biden), एंजेला मर्केल (Angela Merkel) और नैन्सी पॉलोसी (Nancy Pelosi) जैसे बड़े-बड़े नेताओं को शामिल किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(एएनआई के इनपुट के साथ)

वीडियो: PM मोदी ने मिलिंद सोमन से उम्र को लेकर किया सवाल