NDTV Khabar

हैदराबाद में महिला डॉक्‍टर के गैंग रेप और हत्‍या के खिलाफ देश भर में शर्म और गुस्सा - 10 बातें

गुस्साई भीड़ ने पुलिस से आरोपियों को सौंपने की मांग की, बेकाबू भीड़ को हटाने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हैदराबाद में महिला डॉक्‍टर के गैंग रेप और हत्‍या के खिलाफ देश भर में शर्म और गुस्सा - 10 बातें

हैदराबाद में महिला डॉक्टर के गैंग रेप और हत्या के आरोपियों को सौंपने की मांग को लेकर भीड़ बेकाबू हो गई.

नई दिल्ली: हैदराबाद में महिला वेटेनरी डॉक्टर से गैंगरेप के बाद उसकी हत्या और फिर शव को जलाने की संगीन वारदात पर देश भर में गुस्सा
मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

हैदराबाद में महिला वेटेनरी डॉक्टर से गैंगरेप के बाद उसकी हत्या और फिर शव को जलाने की संगीन वारदात के बाद हैदराबाद ही नहीं देश भर के लोग उबल रहे हैं. पुलिस इस वारदात के चार आरोपियों को थाने लाई तो लोगों की गुस्साई भीड़ वहां पहुंची और आरोपियों को सौंपने की मांग की. बेकाबू हो रही भीड़ को वहां से हटाने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज तक करना पड़ा. इस बेहद खौफनाक वारदात के बाद जागे लोग अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने की मांग कर रहे हैं. इस जघन्‍य वारदात को लेकर पूरे देश में गुस्‍से का माहौल है. इसके खिलाफ कई जगहों पर लोगों ने प्रदर्शन भी किए. महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों के खिलाफ हैदराबाद सहित देश के अन्य इलाकों में प्रदर्शनों से पुलिस और सिस्टम पर सवाल उठ रहे हैं. सबकी मांग है कि पुलिस संवेदनशील हो और लोगों की सुनवाई करे.

  1. एक वेटेनरी डॉक्टर की हत्या के विरोध में गुस्सा हैदराबाद और दूसरे इलाकों में सड़कों पर नजर आया. बुधवार को इस महिला से गैंगरेप के बाद उसकी हत्या करके जला दिया गया. इस सिलसिले में शुक्रवार को चार लोगों को गिरफ्तार किया गया.
  2. रेप और हत्या के आरोपियों को चंचलगुडा जेल भेजे जाने से पहले जिस थाने में रखा गया था वहां पर प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने में पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा. केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किशन रेड्डी का कहना है कि इस मामले में तेलंगाना पुलिस की कई तरह की खामियां देखने में आ रही हैं.
  3. महिलाओं के खिलाफ़ बढ़ते अपराधों के खिलाफ हैदराबाद सहित देश के अन्य इलाकों में प्रदर्शनों से पुलिस और कानून व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं. सबकी मांग है कि पुलिस संवेदनशील हो और लोगों की सुनवाई करे.
  4. हैदराबाद के स्थानीय बार एसोसिएशन ने इस जघन्य कृत्य के मामले में आरोपियों को कोई भी कानूनी सहायता नहीं देने का संकल्प लिया है.
  5. तेलंगाना की राज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी और कई अन्य नेताओं ने मृतक युवती के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की. दोनों ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि सरकार शीघ्र जांच और त्वरित मुकदमे के जरिए दोषियों को कठोर सजा दिलाएगी.
  6. राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य श्याममला कुंदर घटना की जांच के लिए हैदराबाद पहुंचीं हैं. उन्होंने जांच के बाद उन पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की, जो मृतक युवती के परिवार की शिकायत पर समय पर कथित तौर पर हरकत में नहीं आए थे.
  7. राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य श्याममला कुंदर ने उस पुलिसकर्मी की गलती पाई, जिसने मृतक की बहन से कहा था कि मामला उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है. मृत युवती की बहन ने शिकायत दर्ज कराने के लिए पुलिस से संपर्क किया था.  
  8. महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने नई दिल्ली में कहा कि आयोग की एक टीम मृतक युवती के परिवार के पास गई, जिसने टीम को बताया कि पुलिस ने मामले में नकारात्मक भूमिका निभाई. परिवार के सदस्यों ने यह भी कहा कि यहां तक कि पुलिस ने आरोप लगाया कि वह (पशु चिकित्सक) किसी के साथ भाग गई है.
  9. महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने मृत पशु चिकित्सक पर राज्य के गृह मंत्री मोहम्मद महमूद अली की टिप्पणी की निंदा की और कहा कि इस तरह के नेता ऐसे पद के हकदार नहीं हैं.
  10. सरकारी अस्पताल में काम करने वाली पशु चिकित्सक युवती से गुरुवार को रात में हैदराबाद शहर के बाहरी इलाके में चार लोगों ने बलात्कार किया था और उसकी हत्या कर दी थी. बाद में इस 25 वर्षीय युवती का झुलसा हुआ शव बरामद हुआ था. चार आरोपियों को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां
 Share
(यह भी पढ़ें)... रवीश कुमार का ब्लॉग : CAA पर असम के मंत्री हिमंता बिश्व शर्मा का बयान पढ़ें और जोर से हंसे

Advertisement