NDTV Khabar

सोनिया गांधी से मिले शरद पवार, राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष का संयुक्त उम्मीदवार उतारने की कवायद

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सोनिया गांधी से मिले शरद पवार, राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष का संयुक्त उम्मीदवार उतारने की कवायद

एनसीपी के प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की.

खास बातें

  1. संयुक्त प्रत्याशी के चयन का दारोमदार सोनिया गांधी पर
  2. शरद पवार भी राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारों में शामिल
  3. शरद यादव भी कर चुके हैं सोनिया से मुलाकात
नई दिल्ली:

राष्ट्रपति पद के चुनाव में संयुक्त उम्मीदवार उतारने के लिए विपक्ष को एकजुट करने की कोशिशें जारी हैं. इस मुहिम का नेतृत्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी कर रही हैं. मंगलवार को एनसीपी नेता शरद पवार ने सोनिया गांधी से मुलाकात की. शरद पवार का नाम भी इस पद की दौड़ में शामिल है. हालांकि उन्होंने अब तक कहीं भी सार्वजनिक रूप से अपनी दावेदारी की चर्चा नहीं की है. बीजेपी के सहयोगी दल शिवसेना ने उनका समर्थन किया है.    

विपक्ष के राष्ट्रपति पद के संयुक्त उम्मीदवार की बातचीत के बीच राकांपा नेता शरद पवार ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और मौजूदा राजनीतिक माहौल पर चर्चा की. सोनिया राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार के लिए विपक्ष का नेतृत्व कर रही हैं. उन्होंने कई नेताओं के साथ हाल ही में बैठकें की हैं.

पवार ने गांधी के आवास पर आधे घंटे तक बातचीत की. पवार का नाम भी राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार के रूप में चल रहा है. राष्ट्रपति का चुनाव जुलाई में होने वाला है.


राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सियासत तेज हो गई है. बीजेपी की ओर से प्रबल दावेदार लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी पर बाबरी मस्जिद प्रकरण में आपराधिक साजिश के मामले पर सुनवाई फिर से शुरू होने के कारण वे इस पद की दौड़ से बाहर हो गए हैं. ऐसे में विपक्ष की ओर से संयुक्त उम्मीदवार उतारने की कोशिशें शुरू हो गई हैं.

टिप्पणियां

उधर शिवसेना ने संघ प्रमुख मोहन भागवत का प्रबल समर्थन किया है लेकिन भागवत स्वयं चुनाव से नहीं लड़ने की घोषणा कर चुके हैं इसके अलावा बीजेपी की ओर से भी भागवत का नाम सामने नहीं आया है. शिवसेना ने निर्विरोध चुनाव कराने की वकालत करते हुए शरद पवार का समर्थन किया है.

राष्ट्रपति पद के लिए जदयू के नेता शरद यादव का नाम भी सामने आया है. शरद यादव ने मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी. इससे पहले गांधी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और वामपंथी नेता सीताराम येचुरी तथा डी राजा से भेंट की थी. राष्ट्रपति का चुनाव जुलाई में होगा. इस पद के लिए प्रत्याशी केतौर पर फिलहाल न तो सत्ता पक्ष से किसी का नाम तय किया गया है न ही विपक्ष में किसी नाम पर सहमति बनी है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement