NDTV Khabar

शशि थरूर बोले- लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार को अपने सिर ले रहे हैं राहुल गांधी

आजादी के बाद से ही कांग्रेस का नेतृत्व ज्यादातर नेहरू-गांधी परिवार के सदस्यों ने ही किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शशि थरूर बोले- लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार को अपने सिर ले रहे हैं राहुल गांधी

शशि थरूर तिरुवनंतपुरम से लगातार तीसरी बार कांग्रेस के सांसद चुने गए हैं.

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) में कांग्रेस की करारी हार के बाद उसके नेतृत्व पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. इसी बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने कहा कि गांधी परिवार की अगुआई में पार्टी ने कई बार बेहतर प्रदर्शन किया है. उन्होंने कहा कि इस साल कई राज्यों में चुनाव आने वाले हैं.  ऐसे में कांग्रेस के लिए ये वक्त बैठे रहने और दुख मनाने का नहीं हैं. थरूर ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा, 'पार्टी को प्रभावी तरीके से आगे बढ़ना है.' उन्होंने कहा कि पार्टी का खुद का विश्वास है कि गांधी-नेहरू परिवार के नेतृत्व में हम सबसे प्रभावी रहे हैं. इसलिए सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) या राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के नेतृत्व में कोई चुनौती देने वाला नहीं हैं.

इस्तीफे पर अड़े राहुल गांधी, 4 दिन के भीतर कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में नए अध्यक्ष पर फैसला संभव: सूत्र


आजादी के बाद से ही कांग्रेस का नेतृत्व ज्यादातर नेहरू-गांधी परिवार के सदस्यों ने ही किया है. बस पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद कमान कुछ समय के लिए सीताराम केसरी के हाथ में आई थी लेकिन उस बीच पार्टी का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. इसके बाद कई नेताओं के कहने पर ये जिम्मेदारी सोनिया गांधी ने ले ली. 

थरूर ने कहा राहुल गांधी ने जिम्मेदारियां लेने की अपनी प्रवृत्ति से सभी को प्रभावित किया है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी का इस्तीफे के लिए इस तरह गंभीर होना दर्शाता है कि वे इस हार को अपने ऊपर ले रहे हैं. 

राहुल पद छोड़ना चाहते हैं, उन्हें क्या सलाह दे रहीं सोनिया और प्रियंका

टिप्पणियां

बता दें राहुल गांधी ने कांग्रेस की कार्यसमिति के समक्ष अपने इस्तीफे की मांग रखते हुए पार्टी के लिए विकल्प तलाशने के लिए कहा है. विकल्प के संदर्भ में राहुल ने इस बात पर भी जोर दिया है ये विकल्प उनकी मां या बहन नहीं होंगी. फिलहाल पार्टी ने उनका इस्तीफा नामंजूर कर दिया गया है. बताया जा रहा है अगले कुछ दिनों में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में राहुल गांधी को अंतिम बार मनाने की कोशिश की जाएगी, साथ ही वैकल्पिक व्यवस्था पर भी विचार किया जाएगा. 

वीडियो: कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष?



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement