'उसने जवान को देखा और चिल्लाई...' हंदवाड़ा पीड़ित की मां से एनडीटीवी की बातचीत

'उसने जवान को देखा और चिल्लाई...' हंदवाड़ा पीड़ित की मां से एनडीटीवी की बातचीत

पीड़ित की मां ने कहा कि उनकी बेटी से दबाव में बयान लिया गया है

कुपवाड़ा:

हंडवाड़ा में सुरक्षाकर्मी द्वारा एक स्कूली छात्रा के साथ किए गए कथित छेड़छाड़ के मामले को लेकर कश्मीरी घाटी में प्रदर्शन जारी है। एनडीटीवी से बातचीत में लड़की की मां ने बताया कि उनकी बेटी ने अपने बयान में एक स्थानीय लड़के के अभद्र व्यवहार की बात पुलिस के दबाव में आकर कही है। पीडि़त की मां ने यह भी कहा कि बेटी के पिता को पुलिस ने अवैध रूप से हिरासत में ले रखा है।

----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----
पढ़िए - लड़की की मां को प्रेस कॉन्फ्रेंस की मनाही
----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----

पूरी वारदात को बयां करते हुए लड़की की मां ने कहा - स्कूल खत्म होने के बाद वह दूसरी लड़कियों के साथ बाहर आई और बाज़ार के एक वाशरूम में गई। जब वह अंदर गई तो वहां एक सेना का जवान था। वह चिल्लाई...जो लड़के आसपास मौजूद थे, वह अपनी बहन की चीख बर्दाश्त नहीं कर पाए। भीड़ जमा हो गई। पुलिस और सेना ने गोलियां चलाई।' (मामले को विस्तार से यहां पढ़िए)

सेना ने वीडियो जारी किया
स्थानीय लोगों ने सुरक्षाकर्मी पर लड़की के साथ छेड़छाड़ का आरोप लगाया और मंगलवार को प्रदर्शन भी किया। इसके बाद सेना ने लड़की द्वारा पुलिस को दिया बयान का वीडियो जारी किया। बयान में किसी तरह की छेड़खानी की बात नहीं कही गई, बल्कि उसमें एक  स्थानीय लड़के के दुर्वयव्हार का ज़िक्र किया गया है। इस पर लड़की की मां कहती है 'उस पर पुलिस का दबाव है। वह बहुत छोटी है, सिर्फ 16 साल की है। उसने बयान दबाव में आकर दिया है। वह पांच दिन से हिरासत में है। हमें उससे मिलने नहीं दिया जा रहा है।' हालांकि पुलिस का कहना है कि लड़की और उसके पिता को एहतियातन हिरासत में रखा गया है।

5 लोगों की मौत
अभी तक कश्मीर में इस मुद्दे को लेकर हो रहे प्रदर्शन में पांच लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 40 सुरक्षाकर्मियों समेत 60 लोग घायल हुए हैं। अब यह हिंसा घाटी के दूसरे हिस्से जैसे बारामुला और केंद्रीय तथा उत्तरी कश्मीर में भी पहुंच चुकी है। कुपवाड़ा में कर्फ्यू अभी भी जारी है जहां पुलिस मुठभेड़ में शुक्रवार को एक बच्चे की मौत और सात लोग घायल हो गए थे। हिंसा को रोकने के लिए कई पुलिस और सुरक्षाकर्मियों को इलाके में तैनात कर दिया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रदर्शन के दिन यानि मंगलवार को ही एक युवा क्रिकेटर और वृद्ध महिला की भी मौत हो गई। अफवाहों को रोकने के लिए कश्मीर घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। पीडीपी सरकार ने लोगों से शांत रहने की अपील करते हुए कहा है 'सुरक्षा बलों को संयम बरतना होगा। हत्याओं को स्वीकारा नहीं जा सकता। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि गुनाहगार को सज़ा देकर न्याय स्थापित किया जाए।'