दिल्ली टैंकर घोटाले में FIR दर्ज, शीला और केजरीवाल से पूछताछ कर सकती है ACB

दिल्ली टैंकर घोटाले में FIR दर्ज, शीला और केजरीवाल से पूछताछ कर सकती है ACB

नई दिल्ली:

दिल्ली की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) ने 400 करोड़ रुपये के कथित पानी टैंकर घोटाले के संबंध में एक केस दर्ज किया। इस घोटाले में दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को कथित रूप से संलिप्त बताया जा रहा है।

एसीबी के प्रमुख एमके मीणा ने बताया कि घोटाले के संबंध में दो शिकायतें मिली हैं। शिकायतों में जिनके नाम का जिक्र किया गया है, उनमें शीला दीक्षित और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शामिल है। शीला और केजरीवाल, दोनों से पूछताछ की जाएगी। मीणा ने कहा, 'आईपीसी और भ्रष्टाचार रोकथाम कानून की प्रासंगिक धाराओं के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है और दोनों से पूछताछ की जाएगी।'

विजेंद्र गुप्ता का केजरीवाल पर जांच रिपोर्ट दबाने का आरोप
इससे पहले दिल्ली सरकार ने घोटाले की जांच समिति की रिपोर्ट पिछले हफ्ते उपराज्यपाल नजीब जंग को भेजी थी। दिल्ली बीजेपी के नेता विजेंद्र गुप्ता ने भी केजरीवाल पर 11 महीनों तक समिति की रिपोर्ट को 'दबा कर रखने' का आरोप लगाया था और जंग से इस संबंध में शिकायत की थी। उपराज्यपाल ने समिति की रिपोर्ट और गुप्ता की शिकायत एसीबी को भेज दी थी। वहीं दिल्ली के जल मंत्री कपिल मिश्रा ने पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जंग को पत्र लिखकर कथित घोटाले के संबंध में शीला दीक्षित के खिलाफ सीबीआई या एसीबी की जांच कराए जाने की सिफारिश की थी।

टैंकरों की खरीद के वक्त जल बोर्ड की अध्यक्ष थीं शीला
सूत्रों ने कहा कि समिति ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार द्वारा टैंकरों की समग्र खरीदारी, सलाहकारों की नियुक्ति एवं निविदा प्रक्रिया में भारी अनियमितताएं पाई है। टैंकरों को जब खरीदा गया था, उस समय शीला दीक्षित दिल्ली जल बोर्ड की अध्यक्ष थी। शीला इस आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताकर पहले ही खारिज कर चुकी हैं।

बीजेपी ने केजरीवाल से मांगा इस्तीफा
वहीं विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि यह केजरीवाल की 'नैतिक हार' है, क्योंकि मामले में जांच की सिफारिश के संबंध में दिल्ली के मुख्यमंत्री की ओर से देरी को लेकर उनकी शिकायत पर एसीबी विचार कर रही है। उन्होंने कहा, 'वह भ्रष्टाचार खत्म करने आए थे, लेकिन अब खुद उसका हिस्सा बन गए प्रतीत होते हैं।' दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने इस घोटाले में प्राथमिकी दर्ज किए जाने का स्वागत किया है। पार्टी ने केजरीवाल से इस्तीफे की मांग की है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com