NDTV Khabar

विमान में मारपीट मामला : अब उड़ान नहीं भर पाएंगे शिवसेना के सांसद रवींद्र गायकवाड़, FIA ने भी लगाई रोक

708 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. रवींद्र गायकवाड़ ने कहा- गलती नहीं की
  2. पहले वह कर्मचारी माफी मांगे
  3. घटना के बाद फिल्म देखने की बात कही
मुंबई: एयर इंडिया के विमान में कर्मचारी की पिटाई के आरोपी शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ का आज का टिकट एयरइंडिया ने कैंसिल कर दिया गया है. आज शाम को एयर इंडिया की फ़्लाइट से गायकवाड़ को पुणे जाना था. यही नहीं एयरइंडिया के बाद इंडिगो ने भी सांसद का टिकट रद्द कर दिया है. दरअसल एयर इंडिया के साथ-साथ फ़ेडेरेशन ऑफ़ इंडियन एयरलाइंस ने एयर इंडिया के कर्मचारी से मारपीट के आरोपी शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ के उड़ान भरने पर बैन लगा दिया है. यानी वे FIA से जुड़ी तमाम एयरलाइंस के विमानों में उड़ान नहीं भर सकते हैं. FIA में जेट एयरवेज़, इंडिगो, स्पाइस जेट और गो एयर शामिल हैं. दूसरी ओर शिवसेना ने अपने सांसद का बचाव करते हुए कहा है कि एयर इंडिया को आत्‍मनि‍रीक्षण की जरूरत है.

पहली बार सांसद बने रवींद्र गायकवाड़ ने गुरुवार को इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के 60 साल के बुज़ुर्ग कर्मचारी के साथ मारपीट की, उनका चश्मा तोड़ दिया और यही नहीं सांसद महोदय को अपनी गलती का एहसास तो छोड़ें मीडिया के आगे अपनी गुंडागर्दी का बखान करते नज़र आए.

इधर, शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ ने माफ़ी मांगने से इनकार कर दिया है. उनका कहना है कि उनकी कोई ग़लती नहीं है. माफ़ी मांगना तो दूर वो ख़ुद एअर इंडिया से माफ़ी की मांग कर रहे हैं. साथ ही फ़ेडेरेशन ऑफ़ इंडियन एयरलाइंस के बैन करने के सवाल पर उनका कहना है कि आज शाम की उनकी फ़्लाइट है और वह उसी से जाएंगे. उन्होंने पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हां मैं इस घटना के बाद फिल्म 'बद्रीनाथ की दुल्हनिया' देखने गया था. आप भी जाकर देखो. फिल्म देखने की वजह से किसी नेता से मुलाकात नहीं हो पाई. उन्होंने दिल्ली पुलिस की एफआईआर को लेकर कहा कि उनमें हिम्मत है तो वे मुझे गिरफ्तार करें. मेरी पार्टी अपने आप मामले को देखेगी.

उधर शिवसेना ने अपने सांसद रवींद्र गायकवाड को बरताव सुधारने की नसीहत दी है. सांसद ने अपना स्पष्टीकरण पार्टी को दिया है. पार्टी सचिव और राज्यसभा सांसद अनिल देसाई से नई दिल्ली में मुलाक़ात कर गायकवाड़ ने अपनी बात रखी.

नागरिक उड्यन मंत्री गजपति राजू ने कहा कि यह एक ऐसी घटना है जो कभी नहीं होनी चाहिए थी. अब जो होना है वह होगा. मैं ये नहीं कह रहा हूं कोई कार्रवाई नहीं होगी. जो भी कार्रवाई होनी चाहिए, वह होगी.

क्या है मामला
एयरलाइन के अनुसार, गायकवाड़ ने एयर इंडिया की बिजनेस क्लास में ओपन टिकट बुक किया था. ओपन टिकटधारी यात्री किसी भी दिन उड़ान भर सकता है. गायकवाड़ ने इस ओपन टिकट का इस्तेमाल करते हुए गुरुवार सुबह पुणे से सात बजकर 35 मिनट पर दिल्ली के लिए रवाना होने वाली एआई 852 उड़ान ली. इस विमान में सभी सीटें इकॉनमी क्लास की थीं. वह विमान में सवार हो गए और विमान जब यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा तो उन्होंने विमान से उतरने से मना कर दिया, विमान में सफाई होनी थी. इस पर एयर इंडिया के कर्मचारी और गायकवाड़ के बीच बहस शुरू हो गई.

गायकवाड़ ने टेलीविजन खबरिया चैनलों को बताया कि उन्होंने एयरलाइनकर्मी सुकुमार से 'अपनी आवाज नीची रखने' को कहा. गायकवाड़ ने टाइम्स नाउ से कहा, 'तब उसने कहा कि विमान खाली करवाना उसकी जिम्मेदारी है.. मैं नहीं उतरा. मैं वहां एक घंटे तक बैठा रहा और विमान साफ नहीं करने दिया'. उन्होंने कहा, 'उसने सवाल किया कि यह कौन सांसद है और कहा कि वह पीएम मोदी से शिकायत करेंगे इसलिए मैंने उन्हें थप्पड़ मारा. मैंने उन्हें चप्पल से 25 बार मारा. मैं शिवसेना का सांसद हूं, भाजपा का नहीं कि गालियां खाऊंगा. मैं माफी नहीं मांगूगा.

उड़ान प्रतिबंध के बाद पकड़ी ट्रेन
एयर इंडिया के एक कर्मचारी से मारपीट करने पर घरेलू एयरलाइनों द्वारा लगाए गए उड़ान प्रतिबंध के चलते शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ को शुक्रवार को ट्रेन से यात्रा करनी पड़ी. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गायकवाड़ हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से मुंबई के लिए अगस्त क्रांति एक्सप्रेस से रवाना हुए. अधिकारी ने बताया कि सांसद ने मुंबई राजधानी के एसी 2 टियर कोच नंबर ए-1 में तीन सीट बुक कराई हैं. उनके साथ एक व्यक्ति है. उन्होंने बताया कि सांसद के साथी का स्वास्थ्य ठीक नहीं है और मथुरा स्टेशन पर एक डॉक्टर ने उन्हें देखा. ट्रेन के सुबह 10 बजे मुंबई पहुंचने की उम्मीद है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement