NDTV Khabar

मध्य प्रदेश में चंबल एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जायेगा : शिवराज चौहान

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मध्य प्रदेश में चंबल एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जायेगा : शिवराज चौहान

शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

भोपाल: मध्य प्रदेश में 300 किलोमीटर लंबे चंबल एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जायेगा. यह एक्सप्रेस-वे ग्रीनफील्ड एलाइनमेंट से चंबल नदी के किनारे बीहड़ों से होते हुए जायेगा. मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने यहां बताया, ''यह जानकारी प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नई दिल्ली में केंद्रीय भूतल एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से कल मुलाकात के बाद दी.'' चौहान ने गडकरी से मुलाकात कर मध्य प्रदेश के इस राष्ट्रीय राजमार्ग के संबंध में चर्चा की. इस दौरान उन्होंने 1265 किलोमीटर की प्रस्तावित लंबाई के छह लेन वाले नर्मदा एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर भी चर्चा की.

उन्होंने कहा, ''चंबल एक्सप्रेस-वे का निर्माण होने से एक तरफ मध्य प्रदेश राजस्थान से और दूसरी ओर उत्‍तर प्रदेश से जुड़ जायेगा.'' मुख्यमंत्री ने बताया कि लगभग 300 किलोमीटर लंबा चंबल एक्सप्रेस-वे छह लेन प्रस्तावित है. एक्सप्रेस-वे का राइटऑफ वे 100 मीटर का होगा और इसमें 2500 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहीत की जायेगी. इसमें से लगभग 50 प्रतिशत जमीन सरकारी है, जिसके अधिग्रहण की जरूरत नहीं होगी.

उन्होंने कहा, ''चंबल एक्सप्रेस-वे ग्रीनफील्ड एलाइनमेंट से चंबल नदी के किनारे बीहड़ों से होते हुए जायेगा. एक्सप्रेस-वे राज्य राजमार्ग क्रमांक-6 पाली से शुरू होकर बीरपुर, झुंडपुरा, ब्रिजगढ़ी, छिन्नवारा, मथुरापुरा, खन्डोली, राष्ट्रीय राजमार्ग तीन को पार करते हुए, गडोरा, झकोना, ईसाह, डन्डोली, बरवई, रछेड़, रायपुर, कुरैठा, नागरा-पोरसा, कनैरा, अटेर, खीपोना, खरी, सुरजपुर, बिजोरा, रामा, बढ़ापुरा से होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक-92 से उत्‍तर प्रदेश में जुड़ जायेगा.'' चौहान ने बताया कि इससे मध्य प्रदेश के भिण्ड, मुरैना, श्योपुर और चंबल क्षेत्र को काफी फायदा होगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement