दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जूता फेंका गया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जूता फेंका गया

केजरीवाल पर जूता फेंकने वाले शख्स को पुलिस तुरंत पकड़कर अपने साथ ले गई (पीटीआई फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली के सीएम केजरीवाल पर प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जूता फेंका गया। ऑड-ईवन को लेकर बुलाई गई इस प्रेस कांफ्रेंस में जूता फेंकने वाले आदमी का ताल्लुक 'आम आदमी सेना' से बताया जा रहा है जो आप से अलग होकर बनाया गया संगठन है।

पुलिस जूता फेंकने वाले शख्स वेद प्रकाश को पकड़कर ले गई, बाद में उसे गिरफ्तार भी कर लिया गया। गौरतलब है कि 15 अप्रैल से दोबारा शुरू होने वाले ऑड ईवन फॉर्मूला को लेकर केजरीवाल ने यह प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की थी।

स्टिंग ऑपरेशन का दावा
 


जूता फेंकने से पहले वेद प्रकाश को चिल्लाते हुए देखा गया और बताया जा रहा है कि वह सीएनजी फिटनेस स्कीम पर हुए स्टिंग ऑपरेशन पर सीएम से प्रतिक्रिया मांग रहा था। उसने दावा किया कि उसने स्टिंग ऑपरेशन किया है और उसके पास सीडी भी है। हालांकि जैसे ही उसने जूता फेंका एक अज्ञात व्यक्ति ने उसे पकड़कर थप्पड़ जड़ दिया। इसके बाद पुलिस वेद प्रकाश को पकड़कर ले गई।
 

केजरीवाल और दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने रविवार शाम चार बजे ऑड ईवन स्कीम से जुड़ी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की थी। आरोपी को ले जाने के बाद दिल्ली में दूसरी बार शुरू हो रही इस स्कीम की जानकारी मीडिया के साथ साझा की गई। पिछली बार यह स्कीम 1 जनवरी से 15 जनवरी तक लागू हुई थी जिसके तहत कई कारों को उनके रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर वैकिल्पक दिनों में सड़कों पर उतरने दिया गया था।

केजरीवाल ने अभिभावकों से कार पूल करने का विकल्प ढूंढने या अपने बच्चों को पड़ोसियों के साथ समायोजित करने का सुझाव दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन लोगों को अधिक परेशानी नहीं होगी क्योंकि इस नियम को दूसरे चरण में लागू किS जाने के दौरान एक पखवाड़े में केवल नौ कार्य दिवस होंगे।

उन्होंने कहा, 'हम लोगों ने इस बारे में सोचा है। लेकिन मुख्यत: महिलाएं ही हैं जो स्कूल के बाद बच्चों को लेने जाती हैं, जिन्हें किसी भी तरह छूट मिलनी है। एक व्यक्ति को चार-पांच दिन से अधिक असुविधा नहीं होगी।'

मेट्रो के फेरे बढ़ेंगे
परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) एवं दिल्ली मेट्रो रेल कॉपरेरेशन (डीएमआरसी) ने अतिरिक्त भीड़ की किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयारी कर ली है, क्योंकि सम-विषम योजना के लागू होने पर यात्री सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था का रुख करते हैं।

राय ने कहा, 'मेट्रो अपने फेरे बढ़ाकर प्रतिदिन 3,248 करेगी और 30 अतिरिक्त कोच लगाएगी। मेट्रो स्टेशनों पर अधिक सुरक्षा एवं टिकट काउंटर होंगे।'

केंद्रीय मंत्री स्वेच्छा से करें सम-विषम योजना का पालन
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्रियों से आग्रह किया कि वे 15 अप्रैल से शुरू हो रहे सम-विषम योजना के दूसरे चरण के लिए स्वेच्छा से इस योजना का पालन करें। सम-विषम योजना के पहले चरण की तरह आप सरकार ने इस बार भी केंद्रीय मंत्रियों को इस योजना के दायरे से बाहर रखा है।

केजरीवाल ने कहा, 'केंद्रीय मंत्रियों को सम-विषम योजना के दायरे से छूट दी गई है, लेकिन मैं उनसे हाथ जोड़कर आग्रह करता हूं कि वे स्वेच्छा से इस योजना का पालन करें, क्योंकि कई न्यायाधीशों ने पहले चरण में स्वेच्छा से इसका पालन किया था।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट एजेंसी से भी)