यह ख़बर 02 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कोर्ट बताएंगे जुवेनाइल अपराधी वयस्क है या नहीं? सुप्रीम कोर्ट लेगा निर्णय

नई दिल्ली:

16 दिसंबर 2012 के दिल्ली गैंगरेप केस में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने पीड़ित लड़की के पिता की याचिका पर महिला एवं शिशु कल्याण मंत्रालय को नोटिस भेजा है।

अब इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 6 जनवरी को सुनवाई होगी। दिल्ली गैंगरेप के नाबालिग आरोपी को 31 अगस्त को सज़ा सुनाते हुए जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने तीन साल के लिए सुधार-गृह भेज दिया था, लेकिन पीड़ित के पिता को ये सज़ा मंज़ूर नहीं है।

16 दिसंबर को हुए दिल्ली गैंगरेप मामले में आज दिल्ली हाइकोर्ट में सुनवाई होनी है। साकेत कोर्ट के फ़ैसले को इस मामले के दोषियों ने चुनौती दी है। उन्हीं की याचिका पर सुनवाई होगी।

साकेत कोर्ट ने इस मामले के चार आरोपियों को फांसी की सज़ा सुनाई थी, जबकि इसके एक नाबालिग आरोपी को बाल सुधार-गृह भेजा गया और एक अन्य आरोपी ने कस्टडी के दौरान तिहाड़ जेल में ख़ुदकुशी कर ली थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछले साल 16 दिसंबर को दिल्ली में छह आरोपियों ने चलती बस में एक युवती के साथ सामूहिक बलात्कार किया था। इसके बाद इन दोषियों ने युवती और उसके दोस्त को चलती बस से फेंक दिया था। लंबे इलाज के बाद पीड़ित लड़की की 29 दिसंबर को मौत हो गई थी।