VIDEO: श्रमिक ट्रेन के यात्रियों ने बाढ़ पीड़ितों को दिया अपना खाना, मिजोरम के CM ने वीडियो शेयर कर कही ये बात

कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते राष्ट्रव्यापी प्रतिबंधों के कारण फंसे मजदूरों के लिए एक विशेष ट्रेन बिहार के एक गांव में हाल ही में थोड़ी देर के लिए रुक गई और बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों द्वारा भोजन की पेशकश करने पर ट्रेन यात्री अभिभूत हो गए.

VIDEO: श्रमिक ट्रेन के यात्रियों ने बाढ़ पीड़ितों को दिया अपना खाना, मिजोरम के CM ने वीडियो शेयर कर कही ये बात

मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा ने ये वीडियो शेयर किए हैं.

खास बातें

  • मिजोरम के मुख्यमंत्री हैं जोरामथांगा
  • CM जोरामथांगा ने शेयर किए वीडियो
  • घर लौट रहे प्रवासियों ने की बाढ़ पीड़ितों की मदद
आइजवाल:

कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते राष्ट्रव्यापी प्रतिबंधों के कारण फंसे मजदूरों के लिए एक विशेष ट्रेन बिहार के एक गांव में हाल ही में थोड़ी देर के लिए रुक गई और बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों द्वारा भोजन की पेशकश करने पर ट्रेन यात्री अभिभूत हो गए. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा (Zoramthanga) ने भी अपने ट्विटर हैंडल से इस वीडियो को शेयर किया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि प्यार से भर जाने पर भारत बेहद खूबसूरत है.

तीन दिन पहले भी मुख्यमंत्री जोरामथांगा ने एक वीडियो क्लिप शेयर की थी. इस वीडियो में बेंगलुरु में फंसे हुए मिजोरम के लोग ट्रेन से वापस लौट रहे हैं. वह लोग बाढ़ प्रभावित इलाके के लोगों को अपना खाना देते रहे हैं. यह वीडियो श्रमिक स्पेशल ट्रेन में बैठे किसी यात्री ने ही बनाया है. मुख्यमंत्री द्वारा इस वीडियो को शेयर करने पर ट्विटर यूजर्स उनकी तारीफ कर रहे हैं. नेशनल अवॉर्ड विनर फिल्ममेकर उत्पल बोरपुजारी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मिजोरम के लोगों ने फिर से हमारे दिल जीत लिए. अगर हर कोई मिजोरम के लोगों की तरह व्यवहार करेगा, भारत और भी अच्छा हो जाएगा.

बताते चलें कि लॉकडाउन की वजह से अभी भी लोग अन्य राज्यों में फंसे हुए हैं. सरकार ने प्रवासियों की वापसी के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं. ट्रेनों के इंतजाम नाकाफी होने के चलते मजदूर अपने-अपने घरों को पैदल व अन्य साधनों से ही लौट रहे हैं. इस दौरान सड़क हादसों की कई तस्वीरें भी सामने आ चुकी हैं. हाल ही में उत्तर प्रदेश के औरेया में दो ट्रकों की भिड़ंत में दो दर्जन से ज्यादा मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई थी.

गौरतलब है कि दुनियाभर के देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस (COVID-19) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक तीन लाख से ज्यादा जानें ले चुका है. दुनियाभर में 50 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. यह आंकड़ा हर रोज बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,82,143 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 8,380 नए मामले सामने आए हैं और 193 लोगों की मौत हुई है.

देश में पहली बार 24 घंटों में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आए हैं. अभी तक 5,164 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 86,984 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं. रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है. यह 47.75 प्रतिशत पर पहुंच गया है. बहरहाल देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ चुके हैं, हालांकि कई राज्य ऐसे भी हैं जो इस महामारी से मुक्त हो चुके हैं.

बताते चलें कि कोरोनावायरस को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन को सरकार ने 30 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है, हालांकि इस बार सरकार ने कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगहों पर मॉल और रेस्टोरेंट को भी खोलने की इजाजत दे दी है. अब 8 जून से मॉल और रेस्टोरेंट खुल सकेंगे. गृह मंत्रालय (MHA) ने कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों को फिर से खोलने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. यह दिशा-निर्देश 1 जून से 30 जून, 2020 तक प्रभावी रहेंगे. लॉकडाउन के इस पांचवें चरण में सरकार ने कंटेनमेंट जोन से बाहर लगभग हर तरह की गतिविध‍ियों को खोलने की इजाजत दी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: औरैया हादसे के बाद सतर्क हुआ प्रशासन, ट्रकों के ऊपर बैठे मजदूरों का उतारा जा रहा