कश्मीर में राजमार्ग बनाने के लिए दमदमा साहिब गुरुद्वारा तोड़ने पर राजी हुआ सिख समुदाय

कश्मीर में सिख समुदाय ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर को बारामूला से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के लिए 72 साल पुराने गुरुद्वारे दमदमा साहिब को तोड़े जाने पर गुरुवार को सहमत हो गया. इस राजमार्ग का निर्माण एक दशक से अटका हुआ था.

कश्मीर में राजमार्ग बनाने के लिए दमदमा साहिब गुरुद्वारा तोड़ने पर राजी हुआ सिख समुदाय

राजमार्ग का निर्माण एक दशक से अटका हुआ था. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • दमदमा साहिब तोड़ने पर राजी हुआ सिख समुदाय
  • कश्मीर में राजमार्ग बनाने के लिए हुआ राजी
  • एक दशक से अटका हुआ था राजमार्ग का निर्माण
श्रीनगर:

कश्मीर में सिख समुदाय ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर को बारामूला से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के लिए 72 साल पुराने गुरुद्वारे दमदमा साहिब को तोड़े जाने पर गुरुवार को सहमत हो गया. इस राजमार्ग का निर्माण एक दशक से अटका हुआ था.सिख समुदाय और श्रीनगर जिला प्रशासन के बीच हुए एक समझौते के अनुसार नया गुरुद्वारा पास में एक वैकल्पिक स्थल पर बनाया जाएगा. साल 1947 में बनाए गए गुरुद्वारा दमदमा साहिब ने मुख्य रूप से पाकिस्तान से आए प्रवासी परिवारों की सेवा की, और इसमें लंगर चलता है.

Kartarpur Corridor और Gurdwara Darbar Sahib की शानदार तस्वीरें, देखिए यहां

श्रीनगर के उपायुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने गतिरोध तोड़ने के लिए व्यक्तिगत रूप से चर्चा में हस्तक्षेप किया. उन्होंने इस मुद्दे का सौहार्दपूर्ण समाधान निकालने के लिए सिख समुदाय से संपर्क किया. एक अधिकारी ने बताया कि उपायुक्त और गुरुद्वारा प्रबंधन की मौजूदगी में गुरुद्वारा दमदमा साहिब को तोड़ने का काम शुरू हुआ. जब तक नई जगह पर गुरुद्वारा बन नहीं जाता, तब तक यह एक अस्थायी स्थान में रहेगा. उन्होंने कहा कि राज्य के लोक निर्माण विभाग (PWD) को सिख समुदाय द्वारा दिए गए डिज़ाइन के अनुसार गुरुद्वारे के निर्माण का काम सौंपा गया है.

VIDEO: करतारपुर साहिब के लिए कॉरिडोर खुला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)