NDTV Khabar

पाक्योंग एयरपोर्ट का PM मोदी ने किया उद्धाटन, कहा- 2014 तक सिर्फ 65 एयरपोर्ट थे, बीते 4 सालों में 35 एयरपोर्ट बनाए

केन्द्र ने 2008 में पाकयोंग हवाईअड्डे को मंजूरी दी थी. इसका निर्माण लगभग 350 करोड़ रुपये में हुआ है. साल 2009 में इस ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के करीब नौ साल बाद सिक्किम का यह सपना पूरा हुआ.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाक्योंग एयरपोर्ट का PM मोदी ने किया उद्धाटन, कहा- 2014 तक सिर्फ 65 एयरपोर्ट थे, बीते 4 सालों में 35 एयरपोर्ट बनाए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिक्किम में पाकयोंग हवाईअड्डे का उद्घाटन किया

खास बातें

  1. इसका निर्माण लगभग 350 करोड़ रुपये में हुआ है.
  2. केन्द्र ने 2008 में पाकयोंग हवाईअड्डे को मंजूरी दी थी
  3. साल 2009 में इस ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे की आधारशिला रखी गई थी
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को सिक्किम में पाक्योंग हवाईअड्डे का उद्घाटन किया. यह हवाईअड्डा यहां से 30 किलोमीटर दूर स्थित है और इसी के साथ सिक्किम देश के विमानन मानचित्र पर आ गया है. उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री ने पाकयोंग में सेंट जेवियर स्कूल मैदान में जनसभा को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि आज का ये दिन सिक्किम के लिए तो ऐतिहासिक है ही, देश के लिए भी महत्वपूर्ण है. पाक्योंग एयरपोर्ट के खुलते ही देश में एयरपोर्ट की सेंचुरी यानी शतक लग गया है. अपने पहले और देश के सौवें एयरपोर्ट से जुड़ने पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई देता हूं. केन्द्र ने 2008 में पाक्योंग हवाईअड्डे को मंजूरी दी थी. इसका निर्माण लगभग 350 करोड़ रुपये में हुआ है. साल 2009 में इस ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के करीब नौ साल बाद सिक्किम का यह सपना पूरा हुआ. यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है.


सिक्किम के पाकयोंग हवाई अड्डे का पीएम मोदी ने किया उद्धाटन UPDATES
 

- पीएम मोदी ने कहा कि ऑर्गेनिक फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयास कर रही है. इसके लिए परंपरागत कृषि विकास योजना के तहत काम किया जा रहा है. नॉर्थ ईस्ट में सरकार ने मिशन ऑर्गेनिक वेल्‍यू डवलेपमेंट फॉर नार्थ ईस्‍टर्न रीजन चलाई है. इसके लिए करीब 400 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है.

- पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारे 100 एयरपोर्ट चालू हो गए हैं, इसमें से 35 एयरपोर्ट बीते 4 वर्षों में जुड़े हैं. आजादी के बाद से साल 2014 तक यानि 67 साल के बाद भी देश में 65 एयरपोर्ट थे. यान 1 वर्ष में औसतन 1 हवाई अड्डा बनाया गया. बीते 4 वर्षों में औसतन 1 साल में 9 एयरपोर्ट तैयार हुए हैं. 


- पीएम ने कहा कि हवाई जहाज पहली बार पहुंचे हैं, रेल कनेक्टिविटी पहली बार पहुंची है,कई जगह बिजली पहली बार पहुंची है,चौड़े नेशनल हाईवे बन रहे हैं, गांव की सड़कें बन रही हैं, नदियों पर बड़े-बड़े पुल बन रहे हैं और डिजिटल इंडिया का विस्तार हो रहा है. 

- पीएम मोदी ने कहा कि इसका परिणाम क्या हुआ ये भी आप सभी अब जमीन पर देख रहे हैं. सिक्किम हो, अरुणाचल प्रदेश हो, मेघालय हो, मणिपुर, नागालैंड, असम, त्रिपुरा हो, नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्यों में बहुत से काम पहली बार हो रहे हैं. 

- पीएम मोदी ने कहा कि सिक्किम को और नॉर्थ ईस्ट में इंफ्रास्ट्रक्चर और इमोशनल, दोनों तरह की कनेक्टिविटी को विस्तार देने का काम तेजी से चल रहा है. मैं खुद नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में विकास की जानकारी लेने कई बार आ चुका हूं. हर हफ्ते-2 हफ्ते में कोई न कोई केंद्रीय मंत्री भी इस क्षेत्र में रहता है. 

- पीएम मोदी ने कहा कि पाक्योंग एयरपोर्ट इस थका देने वाली दूरी को मिनटों में समेटने वाला है. इससे सफर तो आसान और कम हुआ ही है, सरकार ने ये भी कोशिश की है यहां से आना जाना सामान्य व्यक्ति की पहुंच में भी रहे. इसलिए इस एयरपोर्ट को उड़ान योजना से जोड़ा गया है. 

- पीएम मोदी ने कहा कि आज का ये दिन सिक्किम के लिए तो ऐतिहासिक है ही, देश के लिए भी महत्वपूर्ण है. पाक्योंग एयरपोर्ट के खुलते ही देश में एयरपोर्ट की सेंचुरी यानी शतक लग गया है. अपने पहले और देश के सौवें एयरपोर्ट से जुड़ने पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई देता हूं. 

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकयोंग में बने सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का किया उद्घाटन

 


- रविवार की शाम यहां पहुंचे और सेना के लिबिंग हेलीपैड पर राज्यपाल गंगा प्रसाद, मुख्यमंत्री पवन चामलिंग और अन्य ने उनकी अगवानी की.  सेना ने उन्हें सलामी गारद पेश किया.     

- सेना के हेलीपैड से प्रधानमंत्री का काफिला करीब पांच किलोमीटर का सफर तय करके राजभवन पहुंचा जहां मोदी ने रात्रिविश्राम किया.     

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को झारखंड में सभा को संबोधित करते हुए कहा कि वह सोमवार को पाक्योंग में बने सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे.  उन्होंने कहा कि नए हवाई अड्डे से सिक्किम देश के बाकी हिस्सों से बेहतर तरीके से जुड़ सकेगा और इससे राज्य के लोगों को काफी फायदा होगा.  

- सिक्किम के मुख्य सचिव ए.के.श्रीवास्तव ने कहा कि यह हवाई अड्डा 201 एकड़ से ज्यादा जमीन में फैला है और समुद्र तल से 4,500 फुट की ऊंचाई पर बसे पाकयोंग गांव के करीब दो किलोमीटर ऊपर एक पहाड़ी की चोटी पर बनाया गया है.  

- श्रीवास्तव ने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने इस हवाई अड्डे का निर्माण किया. अभी सिक्किम का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा 124 किलोमीटर दूर पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में है.  श्रीवास्तव ने बताया कि पाकयोंग हवाई अड्डा करीब 605 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है और यह भारत-चीन सीमा से करीब 60 किलोमीटर दूर है.     उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में मुख्य रनवे के बगल में 75 मीटर लंबी एक अन्य पट्टी के निर्माण के बाद भारतीय वायुसेना इस हवाई अड्डे पर विभिन्न प्रकार के विमान उतार सकेगी.  

टिप्पणियां

VIDEO: पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत का किया शुभारंभ

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement