सिंगापुर के रक्षा मंत्री ने तेजस में भरी उड़ान, एयरकाफ्ट को बताया 'शानदार' 

रक्षा मंत्री हेन ने कहा कि उन्हें ऐसा लगा कि जैसे वो कार की सवारी कर रहे है ना कि लड़ाकू विमान की.

सिंगापुर के रक्षा मंत्री ने तेजस में भरी उड़ान, एयरकाफ्ट को बताया 'शानदार' 

सिंगापुर के रक्षा मंत्री एन ई हेन ने करीब 35 मिनट तक तेजस में उड़ान भरी.

खास बातें

  • सिंगापुर के रक्षा मंत्री ने करीब 35 मिनट तक उड़ान भरी
  • उन्होंने तारीफ करते हुए कहा-ऐसा लगा जैसे में कार की सवारी कर रहा हूं
  • देश में बने तेजस में अभी तक किसी भारतीय रक्षा मंत्री ने उड़ान नहीं भरी है
नई दिल्ली:

सिंगापुर के रक्षा मंत्री एन ई हेन ने बंगाल में भारतीय वायुसेना के एयरबेस कलाईकोंडा से देश में बने लाइट कॉम्बेट एयरकाफ्ट तेजस में उड़ान भरी. सिंगापुर के रक्षा मंत्री ने करीब 35 मिनट तक ये उड़ान भरी. एन ई हेन भारत और सिंगापुर के बीच 14वें दौर के वायुसेना सैन्याभ्यास के लिए आए हुए हैं.

यह भी पढ़ें : तेजस विश्वस्तरीय लड़ाकू विमान है और इसपर हर भारतीय को गर्व होगा : HAL प्रमुख

रक्षा मंत्री हेन को तेजस में नेशनल फ्लाइट टेस्ट सेंटर के एयर वाइस मार्शल एपीसिंह ने उड़ाया. इसकी तारीफ करते हुए सिंगापुर के रक्षामंत्री ने कहा कि उन्हें ऐसा लगा कि जैसे वो कार की सवारी कर रहे है ना कि लड़ाकू विमान की. हलांकि जब उनसे यह पूछा गया कि क्या सिंगापुर अपनी वायुसेना के लिए तेजस खरीदेगा तो उन्होंने कहा कि वह पायलट नहीं हैं और इस पर फैसला तकनीकी जानकारी रखने वाले लोग लेंगे. सिंगापुर वायुसेना के पास एयरस्पेस की कमी है इसलिए वह भारत में 2004 से सैन्य अभ्यास करता है. सिंगापुर वायुसेना कलाईकोंडा में एफ-16 लड़ाकू विमान लेकर आई है.

यह भी पढ़ें : NDTV Exclusive : स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस में पहली बार किसी पत्रकार ने भरी उड़ान

इससे पहले पहली बार जब तेजस ने बहरीन एयर शो में हिस्सा लिया था तो कई देश चकित रह गए थे. तेजस के प्रदर्शन को देखकर श्रीलंका और मिस्र जैसे कई देशों ने इसे खरीदने में रुचि दिखाई है. हालांकि तेजस बनाने वाली हिंदुस्तान एयरोनेटिक्स लिमिटेड के सूत्रों का कहना है कि पहले वह भारतीय वायुसेना की जरूरतों को पूरा करेंगे और इसके बाद अगर सरकार की हरी झंडी मिलेगी तो इस बारे में सोचेंगे. आपको बता दें कि पिछले साल ही भारतीय वायुसेना में तेजस को शामिल किया गया है. एचएएल भी अभी तक वायुसेना को केवल पांच ही तेजस दे पाया है. वैसे हाल के दिनों में तेजस को लेकर देश में कई सवाल भी उठे हैं. कहा जा रहा है कि वायुसेना ने तेजस के अपग्रेडेड वर्जन को लेने से मना कर दिया है. फिलहाल तेजस को अभी तक फाइनल ऑपरेशनल क्लिरेयन्स नही मिला है. इसका सीधा मतलब है कि तेजस लड़ाई के लिए तैयार नहीं है. 

VIDEO : अर्जुन और तेजस देश की मौजूदा ज़रूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं?


देश में बने तेजस में अभी तक किसी भारतीय रक्षा मंत्री ने उड़ान नहीं भरी है, लेकिन  70 साल के सिंगापुर के रक्षा मंत्री ने जिस तरह से तेजस पर विश्वास दिखाया, उससे तेजस बनाने वाली एचएएल के हौसले बुलंद हैं. वैसे इस उड़ान के अलावा भारत और सिंगापुर के बीच रक्षा सहयोग का मसला कहीं ज़्यादा गंभीर है. इस सहयोग पर 2003 में दस्तख़त हुए थे और 2015 में इसे आगे बढ़ाया गया जब प्रधानमंत्री मोदी दोनों देशों के राजनयिक संबंधों की 50वीं जयंती मनाने पहुंचे. सिंगापुर के साथ यह रणनीतिक साझेदारी भारत की लुक ईस्ट पॉलिसी का हिस्सा है.सिंगापुर के साथ  ऐतिहासिक संबंधों के अलावा दक्षिण-पूर्वी एशियाई क्षेत्र में चीन के बढ़ते दख़ल के लिहाज से ये बेहद अहम है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com