NDTV Khabar

ओडिशा : तूफान या सुनामी से बचाएगा 'साइरन अलर्ट टॉवर', पहले ही मिल जाएगी जानकारी

ओडिशा प्रारंभिक चेतावनी प्रसार प्रणाली (डीडब्ल्यूडीएस) का संचालन शुरू करने वाला देश का पहला राज्य ओडिशा होगा. छह तटीय जिलों में साइरन अलर्ट टॉवर द्वारा आपदा की चेतावनी दी जाएगी, जिससे तूफान या सुनामी के दौरान लोगों की जिन्दगी बचाने में मदद मिलेगी.

9 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ओडिशा : तूफान या सुनामी से बचाएगा 'साइरन अलर्ट टॉवर', पहले ही मिल जाएगी जानकारी

साइरन अलर्ट टॉवर से तूफान की जानकारी पहले ही मिल जाएगी (प्रतीकात्मक चित्र)

भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि 'प्रारंभिक चेतावनी प्रसार प्रणाली (डीडब्ल्यूडीएस)' का संचालन शुरू करने वाला देश का पहला राज्य ओडिशा होगा. छह तटीय जिलों में साइरन अलर्ट टॉवर द्वारा आपदा की चेतावनी दी जाएगी, जिससे तूफान या सुनामी के दौरान लोगों की जिन्दगी बचाने में मदद मिलेगी.

मुख्यमंत्री ने प्राकृतिक आपदा पर एक राज्यसत्रीय बैठक को संबोधित करते हुए यह बातें कही. उन्होंने कहा कि विभिन्न आपदाओं से लोगों के बचाव के लिए आपदा जोखिम में कमी और क्षमता निर्माण की बड़े पैमाने पर पहल की गई है. उन्होंने कहा कि उन्होंने सभी आपदाओं के लिए किसी के भी हताहत नहीं होने देने के दृष्टिकोण अपनाया है.

ओडिशा में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आ चुका है. इसे लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राकृतिक आपदा के नजरिए से जून से लेकर अक्टूबर तक का समय काफी महत्वपूर्ण होता है.

पटनायक ने कहा कि समय पर मॉनसून के आ जाने के बाद सरकार बाढ़ और तूफान की संभावना को देखते हुए अपनी तैयारियों की समीक्षा कर रही है. प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली, बचाव और राहत कार्य, पीने के पानी की आपूर्ति, स्वास्थ्य और पशु चिकित्सा सेवा के लिए पर्याप्त उपाय किए जा रहे हैं. ओडिशा में 122 अलर्ट टॉवर लगाए जाएंगे

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement