जम्‍मू-कश्‍मीर में लगातार हिमपात से संपर्क कटा, बर्फ हटाने के लिए इस्‍तेमाल किए जा रहे बुलडोजर, VIDEO

दृश्यता घटने के कारण श्रीनगर एयरपोर्ट पर विमानों का आवागमन लगातार तीसरे दिन मंगलवार को भी बाधित रहा. मौसम में सुधार होने के बाद ही विमानों का परिचालन शुरू हो सकेगा.

नई दिल्ली:

snowfall in Jammu and Kashmir: जम्‍मू-कश्‍मीर में पिछले तीन दिन से लगातार हो रही बर्फबारी ने इस केंद्रशासित क्षेत्र, खासकर कश्‍मीर घाटी (Kashmir Valley) का देश/दुनिया से संपर्क काट दिया है. दक्षिण कश्‍मीर क्षेत्र में तो चार से पांच फीट हिमपात दर्ज किया गया जहां मौसम की तेवरों से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. पिछले कुछ दिनों से बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई थी और हवाई-सड़क संपर्क बाधित है. बॉर्डर-रोड्स आर्गेनाइजेशन ने श्रीनगर एयरपोर्ट से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है. जम्‍मू-कश्‍मीर नेशनल हाईवे और जम्मू और कश्‍मीर घाटी को जोड़ने वाले मुगल रोड से भी बर्फ हटाने का काम किया जा रहा है. यहां करीब 4500 ट्रक फंसे हुए हैं.


बर्फ की चादर से पटी घाटी, कश्मीर का देश के अन्य हिस्सों से सड़क-हवाई संपर्क टूटा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अधिकारियों के अनुसार दृश्यता घटने के कारण श्रीनगर एयरपोर्ट पर विमानों का आवागमन लगातार तीसरे दिन मंगलवार को भी बाधित रहा. मौसम में सुधार होने के बाद ही विमानों का परिचालन शुरू हो सकेगा. हवाई अड्डा प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘रनवे पर जमी बर्फ साफ कर दी गई है लेकिन लगातार भारी बर्फबारी के चलते खराब दृश्यता के कारण विमानों का परिचालन निलंबित कर दिया गया है.'' गौरतलब है कि घाटी में बर्फबारी के कारण रविवार और सोमवार को विमानों का परिचालन रद्द करना पड़ा था. मौसम विभाग ने बुधवार की सुबह तक घाटी में मध्यम से तेज और कुछ छिटपुट स्थानों पर भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है. (एजेंसी से भी इनपुट)