हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में जल स्रोत जमे, कश्‍मीर में फिर से बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में जल स्रोत जमे, कश्‍मीर में फिर से बर्फबारी

कश्‍मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र में कई जगहों पर फिर से बर्फबारी होने से पारा शून्य से नीचे आ गया है.

नई दिल्‍ली:

हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में जल के प्राकृतिक स्रोतों के जमने के साथ कड़ाके की ठंड आज जारी है. हालांकि इससे समस्‍या भी पैदा हुई, क्‍योंकि पनबिजली उत्पादन प्रभावित हुआ है. उधर, कश्‍मीर में भी कड़ी ठंड का मौसम है. कश्‍मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र में कई जगहों पर फिर से बर्फबारी होने से पारा शून्य से नीचे आ गया है.

राष्ट्रीय राजधानी में धूप खिलने से मौसम खुशगवार रहा और न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री दर्ज किया गया, जोकि सामान्य है. वहीं, अधिकतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

हिमाचल प्रदेश में ज्यादातर इलाकों में जबरदस्त शीतलहर चलने से न्यूनतम तापमान और नीचे आ गया और ऊंचाई वाले इलाकों में जल के सभी प्राकृतिक स्रोत जम गए, जिससे सतलुज, ब्यास और रावी नदियों में पानी कम आने से पनबिजली उत्पादन प्रभावित हुआ.

प्रदेश में केलोंग में तीन सेमी बर्फबारी दर्ज की गई. लाहौल एवं स्पीति में कल्पा और किन्नौर जिलों में न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से नीचे 3.7 डिग्री और शून्य से नीचे 0.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

वहीं, जम्मू-कश्मीर में पहलगाम और ऊंचाई वाले इलाकों में कुछ अन्य स्थानों पर आज फिर से बर्फबारी हुई और कल पूरी घाटी और लद्दाख क्षेत्र में रात का तापमान जमाव बिंदु से नीचे आ गया.

पंजाब और हरियाणा में भी पारा गुरुवार को तेजी से गिरा और इन दोनों राज्यों में करनाल सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से पांच डिग्री कम है. चंडीगढ़ का न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि बिहार में न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई, धूप खिलने से मौसम सुहाना रहा. पटना में न्यूनतम तापमान गिरकर 10.1 डिग्री सेल्सियस पर आ गया.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
अन्य खबरें