घाटी में बर्फबारी से उत्तर भारत में ठिठुरन बढ़ेगी, यूपी और एमपी में बाऱिश के आसार

जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापमान -2.6 डिग्री दर्ज किया गया जबकि पिछली रात यह माइनस चार डिग्री सेल्सियस था. हिमाचल प्रदेश के केलांग और काल्पा में तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है.

घाटी में बर्फबारी से उत्तर भारत में ठिठुरन बढ़ेगी, यूपी और एमपी में बाऱिश के आसार

हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में बर्फबारी का असर उत्तर भारत में दिखाई दे रहा है

नई दिल्ली:

कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी से उत्तरी इलाकों में शीत लहर आने वाले दिनों में बढ़ेगी. पूर्वी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिलेगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री दर्ज रहा. बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से मैदान की तरफ आने सर्द हवाओं ने ठंड बढ़ा दी है. दिल्ली में 14 जनवरी तक पारा 5 से 6 डिग्री तक गिरने की उम्मीद है.

मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली पर छाए बादलों की वजह से तापमान में अब तक बहुत ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं की गई. श्रीनगर समेत घाटी के कुछ हिस्सों में फिर बर्फबारी देखने को मिली जो अक्सर देखने को नहीं मिलती. घाटी में शनिवार को भी हल्की बर्फबारी हुई थी और रविवार को यही दौर रहा श्रीनगर में सुबह 8.30 बजे तक एक इंच बर्फबारी दर्ज की गई. कुछ इलाकों खासकर दक्षिण कश्मीर में भी बर्फबारी देखने को मिली. 

जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापमान -2.6 डिग्री दर्ज किया गया जबकि पिछली रात यह माइनस चार डिग्री सेल्सियस था. हिमाचल प्रदेश के केलांग और काल्पा में तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है.शिमला स्थित मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि लाहौल और स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग एक बार फिर पहाड़ी राज्य का सबसे ठंडा स्थान था जहां तापमान शून्य से 8.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. किन्नौर के काल्पा में पारा शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे था. शिमला में तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राज्य में सबसे ज्यादा तापमान सुंदरनगर में 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर प्रदेश में मेरठ सबसे ठंडा स्थान रहा जहां पारा 8.8 डिग्री दर्ज किया गया. उत्तर भारतीय राज्यों में 11 से 13 जनवरी के बीच मौसम सूखा रहने और सुबह के समय कुछ स्थानों पर कोहरे की आशंका है. राजस्‍थान के अधिकांश हिस्‍से कड़ाके की सर्दी की चपेट में हैं जहां बीते 24 घंटे में प्रमुख शहरों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई. सबसे कम तापमान पाली के एरनपुरा में 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मौसम विभाग के अनुसार बीती शनिवार रात न्‍यनूतम तापमान बीकानेर में 5.0 डिग्री, चूरू में 5.1 डिग्री, सीकर में 5.5 डिग्री, जैसलमेर में 6.3 डिग्री, और बाडमेर में 7.5, श्रीगंगानगर में 7.5 डिग्री ,फलौदी में 7.6 डिग्री, और अन्य स्थानों पर 9.1 डिग्री सेल्सियस से लेकर 15.5 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. राज्य के अधिकतर शहरों में अधिकतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 22.2 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में रविवार को ठंड का प्रकोप जारी रहा, वहीं कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा जिससे दृश्यता कम हो गई. पंजाब एवं हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है.